35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्थडे : 19 साल की उम्र में 39 साल की परवीन से की थी शादी, जानें नसीरुद्दीन शाह के बारे में 9 अनुसनी बातें

बॉलीवुड के अनुभवी और मंझे हुए कलाकार नसीरुद्दीन शाह आज अपना 68वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. नसीरुद्दीन शाह सिनेमा जगत का वह कोहिनूर है जिसकी चमक समय के साथ बढ़ती चली गई. उनका थियेटर से लेकर फिल्‍मों तक का सफर लाजवाब रहा. उन्‍होंने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्‍म ‘निशांत’ से […]

बॉलीवुड के अनुभवी और मंझे हुए कलाकार नसीरुद्दीन शाह आज अपना 68वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. नसीरुद्दीन शाह सिनेमा जगत का वह कोहिनूर है जिसकी चमक समय के साथ बढ़ती चली गई. उनका थियेटर से लेकर फिल्‍मों तक का सफर लाजवाब रहा. उन्‍होंने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्‍म ‘निशांत’ से की थी. फिल्‍म में उनका छोटा सा रोल था लेकिन सिनेप्रेमियों की नजर उनपर पड़ गई थी.

नसीरुद्दीन शाह उत्‍तर प्रदेश के बाराबांकी के रहनेवाले हैं. उनके पिता आर्मी अफसर थे जबकि मां एक गृहिणी थी. आज उनके जन्‍मदिन पर जानिये जानिये उनके बारे में ये खास बातें…

1. कहा जाता है कि नसीरुद्दीन शाह ने महज 18 साल की उम्र में राज कपूर और हेमा मालिनी की फिल्‍म ‘सपनों के सौदागर’ में काम किया था. हालांकि एडिटिंग के दौरान फिल्‍म से उनका सीन काट दिया गया था.

2. नसीरुद्दीन की आत्मकथा And Then One Day में इस बात का जिक्र किया गया है कि उनके रिश्ते अपने पिता के साथ बहुत अच्छे और सहज नहीं थे. उनके पिता यह नहीं चाहते थे कि नसीर पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में आयें, इसलिए वे हमेशा नाराज रहते थे. शाह ने लिखा है कि जब मैं पिता बना तो उन्हें ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सका.

3. नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी ने अपने करियर की शुरुआत लगभग एक साथ ही की थी. दोनों ने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में एक साथ एक्टिंग भी सीखी थी. नसीरुद्दीन ने मुख्य रूप से साल 1980 में आई फिल्म ‘हम पांच’ से काम करना शुरू कर दिया था.

4. नसीरुद्दीन ने मात्र 19 वर्ष की आयु में शादी कर ली थी. उन्होंने एक पाकिस्तानी युवती परवीन से शादी कर ली, जो उस वक्त 34 साल की थीं और उनके साथ अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढ़ती थीं. शादी के मात्र 10 महीने बाद ही उनकी पत्नी ने एक बेटी हिबा को जन्म दिया, लेकिन इनकी शादी चल नहीं पायी और परवीन बेटी के साथ भारत छोड़कर चलीं गयीं.

5. बहुत ही कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि नसीरुद्दीन शाह और अभिनेता पंकज कपूर असल जिंदगी में करीबी रिश्तेदार हैं. रत्ना पाठक और सुप्रिया पाठक सगी बहने हैं. रत्ना पाठक की शादी नसीरुद्दीन से हुई तो वहीं सुप्रिया पाठक की शादी पंकज कपूर से हुई है.

6. रत्‍ना पाठक और नसीरुद्दीन शाह की मुलाकात एक थियेटर में नाटक के दौरान हुई थी. पहली ही मुलाकात में दोनों को एकदूसरे का साथ अच्‍छा लगा था. दोनों का फिल्‍मों के प्रति लगाव एकदूसरे के करीब ले आया. जिसके बाद साल 1982 में दोनों ने शादी रचा ली.

7. नसीरुद्दीन ने फिल्‍मों में हर किरदार को शानदार तरीके से जिया. ज्‍यादा उम्र होने के बाद भी उन्‍होंने पर्दे पर बोल्‍ड सीन देने से परहेज नहीं किया. उन्‍होंने डर्टी पिक्चर, सात खून माफ, बेगम जान और डेढ़ इश्किया फिल्म में भी लव मेकिंग सीन दिए हैं.

8. नसीरुद्दीन शाह और अमिताभ बच्चन ने अभी तक एक भी फिल्म साथ नहीं की है. दोनों स्‍टार्स को कई बार फिल्म में कास्ट किया गया लेकिन आखिर में प्रोजेक्ट कैंसिल हो गया.

9. नसीरुद्दीन शाह के नाम 3 नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण अवॉर्ड है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें