35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चास में प्रतिदिन स्टैंड पोस्ट से हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद

चास. चासवासियों को नियमित रूप से आपूर्ति नहीं होने के कारण अभी भी पानी के लिए संघर्ष करना पड़ है. दूसरी ओर विभिन्न वार्डों में स्टैंड पोस्ट से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. चास जलापूर्ति योजना की डीपीआर के अनुसार वार्ड क्षेत्रों में 40 स्टैंड पोस्ट लगाना था. लेेकिन, लगा दिया गया […]

चास. चासवासियों को नियमित रूप से आपूर्ति नहीं होने के कारण अभी भी पानी के लिए संघर्ष करना पड़ है. दूसरी ओर विभिन्न वार्डों में स्टैंड पोस्ट से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. चास जलापूर्ति योजना की डीपीआर के अनुसार वार्ड क्षेत्रों में 40 स्टैंड पोस्ट लगाना था. लेेकिन, लगा दिया गया है 400 से अधिक. किसी भी स्टैंड पोस्ट में पानी बंद करने की व्यवस्था नहीं की गयी है. इसके कारण प्रतिदिन काफी मात्रा में पानी बेकार में बह जाता है.
निगम को नहीं हो रही राजस्व की प्राप्ति : जरूरतमंद लोगों को पेयजल मुहैया कराने के लिए स्टैंड पोस्ट निगम की ओर से लगाये हैं. इसके माध्यम से पानी लेने वाले लोगों से प्रतिमाह एक निर्धारित शुल्क वसूल करना है. लेकिन, नगर निगम किसी भी लाभुक से राजस्व की वसूली नहीं कर पा रहा है. इसके कारण निगम को घाटा हो रहा है. नगर निगम के जनप्रतिनिधियों ने वोट बैंक के लिए अवैध ढंग से 400 से अधिक स्टैंड पोस्ट का निर्माण करा दिया है. लेकिन, राजस्व वसूली कराने में कोई भी जनप्रतिनिधि सक्रिय नहीं है. इस मामले को कभी भी बोर्ड बैठक में लाने का प्रयास नहीं किया गया.
प्रतिदिन छह एमएलडी पानी की होती है आपूर्ति : एक साल से चास में प्रतिदिन छह एमएलडी पानी की आपूर्ति की जा रही है. जबकि चास जलापूर्ति योजना की क्षमता 24 एमएलडी है. कम आपूर्ति के कारण सभी वार्ड क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति अभी तक नहीं शुरू हो पायी है. विस्थापित पुनर्वास क्षेत्र में नगर निगम अभी तक पाइप लाइन का विस्तार नहीं करा पाया है. इसके कारण विस्थापित वार्ड क्षेत्रों में लोगों को पानी के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें