39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मेरे मुकाबले कोई नहीं, दूसरे व तीसरे स्थान के लिए लड़ रहे विरोधी, आजसू प्रत्याशी लंबोदर का दावा

सिल्ली की तरह गोमिया में आजसू की किसी से सीधी लड़ाई नहीं है. यहां त्रिकोणीय मुकाबला है. भाजपा के कद्दावर नेता माधवलाल सिंह भी मैदान में हैं,तो झामुमो के पूर्व विधायक योगेंद्र महतो की पत्नी बबीता महतो भी ताल ठोंक रही हैं. इसलिए यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि यहां किस प्रत्याशी के पक्ष में […]

सिल्ली की तरह गोमिया में आजसू की किसी से सीधी लड़ाई नहीं है. यहां त्रिकोणीय मुकाबला है. भाजपा के कद्दावर नेता माधवलाल सिंह भी मैदान में हैं,तो झामुमो के पूर्व विधायक योगेंद्र महतो की पत्नी बबीता महतो भी ताल ठोंक रही हैं. इसलिए यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि यहां किस प्रत्याशी के पक्ष में हवा चल रही है. सभी उम्मीदवार अपनी जीत का दावा कर रहे हैं और जोर-शोर से प्रचार अभियान में जुटे हैं. आजसू ने अपनी पूरी ताकतयहां झोंक दी है. मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी लगातार डॉ लंबोदर महतो के लिए सभाएं कर रहे हैं. प्रचार देर रात तक चल रहा है. डॉ लंबोदर महतो पर गाड़ियां बांटने से लेकर धनबल तक के इस्तेमाल के आरोप लगे हैं. प्रशासनिक अधिकारी रहे डॉ लंबोदर ने नौकरी छोड़कर राजनीति में आने,चुनाव के दौरान उन पर लग रहे तमाम आरोपोंपर prabhatkhabar.com से खास बातचीत में अपनी सफाई दी. अमलेशनंदन सिन्हा और पंकजकुमार पाठक से आजसू प्रत्याशी डॉ लंबोदर महतो की बातचीत के मुख्य अंश यहां पढ़ें. इंटरव्यू का पूरा Videoआप हमारे फेसबुक पेज पर भी देख सकते हैं.

सवाल : प्रशासनिक अधिकारी को राजनीति में आने की क्या जरूरत पड़ी?

जवाब : प्रशासनिक अधिकारीकेरूप में मेरे काम करने की एक सीमा तय थी. मैं खुलकर लोगों के लिए काम नहीं कर सकता था. सरकारी नौकरी में कई तरह की बाधाएं होती हैं. मुझे लगा कि मैं राजनीति में आकर लोगों की ज्यादा सहायता कर सकता हूं. गोमिया के तीन ब्लॉक कसमार, पेटरवार और गोमिया काफी पिछड़े हुए इलाके हैं. आजादी के 70 साल बाद भी यहां विकास नहीं हो पाया. इसलिए मैंने सरकारी नौकरी छोड़ दी. अब जनता के हित में खुलकर काम करने और उनकी आवाज उठाने के लिए मैं स्वतंत्र हूं.

इसे भी पढ़ें : BJP के माधव लाल बोले : जनता मेरी ताकत है, मैंने काम किया होगा, तो लोग मुझे जरूर जितायेंगे

सवाल: गोमिया उपचुनाव के सबसे बड़े मुद्दे क्या हैं?

जवाब: गोमिया विधानसभा का भौगोलिक क्षेत्र बहुत मुश्किल है. झुमरा पहाड़ में अभी भी कई ऐसे इलाके हैं, जहां विकास की किरण नहीं पहुंची है. स्वास्थ्य की स्थिति बेहद खराब है. लोगों को समय पर मदद नहीं मिलती. बिजली की स्थिति भी चरमरायी हुई है. पेयजल का गंभीर संकट है. शिक्षा की बात करें, तो एक भी डिग्रीऔर इंजीनियरिंग कॉलेज यहां नहीं है. शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं.

सवाल: त्रिकोणीय मुकाबला है. आपके लिए जीत आसान होगी?

जवाब: मेरा मुकाबला किसी से नहीं है. गोमिया की जनता मेरे साथ है. जो भी पार्टियां चुनाव लड़ रही हैं, वह तीसरे और दूसरे स्थान के लिए लड़ रही हैं. मुझे बिल्कुल नहीं लगता कि हमारी टक्कर किसी से है.

इसे भी पढ़ें : VIDEO : JMM और उनके साथियों की नहीं है कोई विचारधारा, जनता के साथ जुड़े हैं हम : सुदेश महतो

सवाल : कैसे लगता है कि आप ही जीतेंगे. पिछली बार जेएमएम के उम्मीदवार जीतकर आये थे?

जवाब : लोगों का विश्वास उन पर से उठ चुका है. जितने दिनों का कार्यकाल रहा, उसमें उन्होंने अपने वादे पूरे नहीं किये. विकास का कोई काम नहीं किया. क्षेत्र की जनता काम करने वाला जनप्रतिनिधि चाहती है. इसलिए पुराने लोगों को इस बार नहीं जितायेगी.

सवाल: विपक्ष ने पूरी ताकत झोंक दी. क्या आप अकेला महसूस कर रहे हैं?

जवाब : बिल्कुल नहीं. मैं अकेला नहीं हूं. जनता मेरे साथ है. मैं हमेशा क्षेत्र के लिए काम करता रहा हूं. मैंने विकास को लेकर काफी काम किया है. मैं सुदेश महतो जी और चंद्रप्रकाश चौधरी जी के साथ मिलकर काम करता हूं. यहां अरबो रुपये विकास कार्य पर खर्च हुए हैं. तेनुघाट से पानी लेकर कसमार और पेटरवार से पानी लेकर गांव और घरों तक पहुंचाने की कोशिश होगी. सड़क के क्षेत्र में भी हमने काम किया. हम महुआटांड़ जैसे नक्सल प्रभावित क्षेत्र में भी शिक्षा को सुधारने में लगे हैं. व्यावसायिक शिक्षा के लिए हमने आइटीआइ की स्थापना की है. हम काम करने में विश्वास रखते हैं.

इसे भी पढ़ें : VIDEO : AJSU नेता सुदेश महतो पर JMM के पूर्व विधायक अमित महतो के गंभीर आरोप

सवाल: आप पर गाड़ी बांटने के आरोप लगे हैं. इसमें कितना दम है?

जवाब : पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसादनेमुझ पर यह आरोप लगाया था. मेरी संपत्ति पूरी तरह पारदर्शी है. मैंने चुनाव आयोग को पूरी जानकारी दी है. जिन लोगों ने मुझ पर आरोप लगाये हैं, वे बतायें कि आयकर विभाग का छापा किनके यहां पड़ा, 15 करोड़ की अवैध संपत्ति किनके यहां मिली थी. मेरे यहां या उनके यहां. मुझ पर जो भी आरोप लगे हैं, तथ्यहीन और आधार हैं. हीन हैं. मेरे विरोधी लोगों के बीच भ्रम फैला रहे हैं.

सवाल: चुनाव में धनबल और संगठन की क्या भूमिका होती है?

जवाब : आपको जनता का विश्वास हासिल हो, तो कोई भी चुनाव लड़ सकता है. चुनाव जीत सकता है. मैं नहीं मानता कि सिर्फ धनबल के दम पर कोई चुनाव जीत सकता है. हां. संगठन की भूमिका अहम होती है. आपके चुनाव जीतने के बाद विकास कार्यों को आगे बढ़ाने में भी संगठन की भूमिका होती है. यही लोग क्षेत्र की समस्याओं से जनप्रतिनिधियों को अवग हैं. त कराते हैं.

इसे भी पढ़ें : गोमिया में बोले रघुवर दास, झारखंड के लोगों का स्वाभिमान नहीं खरीद सकते कुछ भ्रष्ट लोग

सवाल: बिरहोड़टांड़ गांव में अब तक जरूरी सुविधाएं नहीं पहुंचीं. बीमार लोगों को आज भी खटिया पर लादकर अस्पताल पहुंचाया जाता है. नये घर बन रहे हैं, लेकिन पुराने घर टूट रहे हैं?

जवाब: मेरी कोशिश होगी कि वैसे क्षेत्र, जहां अब तक विकास नहीं हुआ, वहीं से विकास कार्यों की शुरुआत हो. पिछड़े क्षेत्रों पर मैं विशेष ध्यान दूंगा.

सवाल : भाजपा के साथ राज्य में आपकी पार्टी का गठबंधन है. आपकी पार्टी सरकार में भागीदार है. फिर भी आप लोग आपस में लड़ रहे हैं. इसका फायदा एकजुट हो चुके विरोधी दल को नहीं मिलेगा?

जवाब: सभी जीतने के लिए लड़ रहे हैं. चुनाव में जीत की कोशिश सभी पार्टियों की होती है. एक बार मतदान हो जाये, तो परिणाम ही बतायेगा कि गोमिया में भाजपा के साथ मैत्रीपूर्ण चुनाव हुआ या नहीं.

इसे भी पढ़ें : क्षेत्रीय पार्टी बन गयी कांग्रेस, कर्नाटक में जेडीएस व झारखंड में ढो रही झामुमो की पालकी, बोले रघुवर

सवाल : जनता से कुछ कहना चाहेंगे?

जवाब: मेरी जनता से अपील है कि आप मुझे चुनें. अपने बेटे डॉ लंबोदर महतो को चुनें. सभी सुखी रहें, निरोग रहें, मैं इसी की कामना करता हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें