29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोकारो : वन विभाग के सीएफ ने लिया रेलवे ट्रैक में निर्माणाधीन अंदरपास व ओवरपास का जायजा

– हाथियों के सुरक्षित आवागमन व गांवों में कम से कम नुकसान पर ध्यान महुआटांड़ : वन विभाग के वन संरक्षक (सीएफ) सतीशचंद्र राय ने शुक्रवार को धनबाद-बरकाकाना रेलखंड में डुमरी विहार व जगेश्वर विहार के बीच हाथियों के सुरक्षित आवागमन को लेकर निर्माणाधीन अंडरपास व ओवरपास का जायजा लिया. उनके साथ डीएफओ आरएन मिश्रा, […]

– हाथियों के सुरक्षित आवागमन व गांवों में कम से कम नुकसान पर ध्यान

महुआटांड़ : वन विभाग के वन संरक्षक (सीएफ) सतीशचंद्र राय ने शुक्रवार को धनबाद-बरकाकाना रेलखंड में डुमरी विहार व जगेश्वर विहार के बीच हाथियों के सुरक्षित आवागमन को लेकर निर्माणाधीन अंडरपास व ओवरपास का जायजा लिया. उनके साथ डीएफओ आरएन मिश्रा, वन प्रक्षेत्र गोमिया के रेंजर(प्रभार) डीके श्रीवास्तव व रेलवे के इइ भी मौके पर मौजूद थे.

उन्होंने गोमिया से रेल ट्रॉली के जरिए एक-एक कर सभी साइट्स का निरीक्षण किया. संबंधित अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये. विदित हो कि बीते करीब छः वर्षों से लुगु पहाड़ व तलहटी जंगल हाथियों का बसेरा बन चुका है. आये दिन हाथियों द्वारा नुकसान की खबरें आती रहती है. निकट में व उनके कॉरिडोर में रेलवे ट्रैक आता है. जिससे हाथी आर-पार होते हैं. दोनों ओर जंगल है. इससे दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है.

ऐसे में वन विभाग के अनुरोध पर हाथियों के एक विशेषज्ञ वैज्ञानिक द्वारा हाथियों के गतिविधियों पर क्षेत्र में गहन अध्ययन के बाद कई जगहों पर अंडरपास व ओवरपास निर्माण पर बल दिया. इस काम में रेलवे के इंजीनियर्स ने भी सहयोग किया. वैसे भी इस रेल ट्रैक का दोहरीकरण का कार्य भी चल रहा है. जिससे उक्त निर्माण को सही दिशा मिली. दो अंडरपास व दो ओवरपास बन रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें