26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

न पेड़ सुरक्षा, न तालाब जीर्णोद्धार की योजना

संजीव, भागलपुर : सैंडिस कंपाउंड के 81.60 एकड़ के क्षेत्र का जीर्णोद्धार स्मार्ट सिटी योजना से होगा. इस पर 34.07 करोड़ का खर्च आयेगा. इसका टेंडर निकाल दिया गया है. इसमें 30 तरह की योजना के निर्माण, जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण को शामिल किया गया है. लेकिन पर्यावरणीय तौर पर शहर के इस इकलौते परिसर में […]

संजीव, भागलपुर : सैंडिस कंपाउंड के 81.60 एकड़ के क्षेत्र का जीर्णोद्धार स्मार्ट सिटी योजना से होगा. इस पर 34.07 करोड़ का खर्च आयेगा. इसका टेंडर निकाल दिया गया है. इसमें 30 तरह की योजना के निर्माण, जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण को शामिल किया गया है. लेकिन पर्यावरणीय तौर पर शहर के इस इकलौते परिसर में पहले से बने तालाब के जीर्णोद्धार और पहले से लगे पेड़ों पर दीमक के हमले से सुरक्षा जैसी महत्वपूर्ण योजना शामिल नहीं की गयी है.

उधर जल-जीवन-हरियाली

इधर सुखाड़ : राज्य में सरकार द्वारा जल-जीवन-हरियाली अभियान चलाया जा रहा है. भागलपुर जिले में भी तालाबों से अतिक्रमण हटाने का काम चल रहा है. कमोबेश हर दिन यहां जिला स्तर पर बैठकें हो रही हैं. लेकिन समाहरणालय के सामने जयप्रकाश उद्यान स्थित दो बड़े तालाब पिछले कई वर्षों से सूखे हुए हैं, इस पर स्मार्ट सिटी कंपनी का भी ध्यान नहीं गया. जानकार बताते हैं कि जयप्रकाश उद्यान स्थित तालाब में सुखाड़ की मुख्य वजह इसमें वर्षा का पानी पहुंचने के कोई रास्ते छोड़े ही नहीं गया है. निर्माण करते वक्त तालाब को चारों तरफ से इस कदर पक्की सड़क बना कर बांध दिया गया कि तालाब के भीतरी भाग में जितनी बारिश होगी, तालाब को उसी से संतोष करना पड़ रहा है.
खर्च होगा 34 करोड़, भागलपुर स्मार्ट सिटी कंपनी ने प्रकाशित कर दिया है टेंडर
कहते हैं विशेषज्ञ : वनस्पति विज्ञान के वरिष्ठ वैज्ञानिक सह तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अवध किशोर राय ने बताया कि सैंडिस कंपाउंड में जो तालाब हैं, उसमें बाहरी पानी जाने का रास्ता होना चाहिए. तालाब के बीच में एक बोरिंग कर देना चाहिए, ताकि वाटर लेवल रिचार्ज होते रहे. वहीं पेड़-पौधे से दीमक को दूर करने के लिए सिर्फ चूना का लेप कारगर नहीं होता है. चूना के साथ सल्फर मिला कर लेप लगाना चाहिए. इस लेप को एंटी टर्माइड कहते हैं. यह प्रभावी होता है.
दीमक की चपेट में पेड़-पौधे व लताएं
उद्यान के दर्जनों पेड़ दीमक की चपेट में आकर सूखते जा रहे हैं. इन पेड़ों को बचाने के लिए पहल नहीं की जा रही है. साल में एक बार वन विभाग पेड़ के तना पर चूने की पोताई कर देता है. इसके बाद एक बारिश होती है और चूना धुल जाता है. फिर दीमक के हमले बढ़ते चले जाते हैं.
प्रस्तावित पौधरोपण
महारुख, नीम, शीशम, कॉपर पोड, इमली, मेहंदी, अमलतास, नीली गुलमोहर, कचनार, सफेद चंपा, रबड़ ट्री, पाकर, शेविंग ब्रश, फॉक्स टेल पाम, फिश टेल पाम, डीजर्ट फैन पाम, सिल्वर बिसमार्क पाम, पाउडर पफ, अमेरिकन एलो, कैक्टस, स्नैक प्लांट, डीजर्ट रोज, यूफोर्बिया, साइरस आदि.
सैंडिस में इन कार्यों के लिए निकाला गया है टेंडर
वाॅक वे : 01
गार्ड रूम व टिकट काउंटर : 04
गार्ड रूम का विद्युतीकरण : 04
कैफेटेरिया का निर्माण : 01
लैंडस्कैप व डेवलपमेंट : 01
किड्स प्ले एरिया का विकास : 01
नेहरू मेमोरियल का सौंदर्यीकरण : 01
स्टेशन क्लब का सौंदर्यीकरण : 01
आपातकालीन गेट का निर्माण : 13
प्रवेश द्वार का निर्माण : 03
स्वीमिंग पूल का निर्माण : 01
स्वीमिंग पूल मेकेनिकल आइटम : 01
पार्किंग शेड्स का निर्माण : 01
ओपेन एयर थियेटर का विकास : 01
बास्केट बॉल कोर्ट का विकास : 01
जालीदार वाक वे का निर्माण : 01
वर्तमान बैडमिंटन कोर्ट का जीर्णोद्धार : 01
नये बैडमिंटन कोर्ट बिल्डिंग निर्माण : 01
जिम बिल्डिंग का जीर्णोद्धार : 01
लॉन टेनिस कोर्ट का विकास : 02
क्रिकेट फील्ड व ड्रेनेज का विकास : 01
क्लीवलैंड मेमोरियल का जीर्णोद्धार : 01
टॉयलेट ब्लॉक्स का निर्माण : 01
मल्टीपर्पस ग्राउंड का विकास : 01
ओपेन आर्ट गैलरी : 01
बाउंड्री वॉल का विनष्टीकरण : 01
स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के लिए रोशनी व्यवस्था : 01
सामान्य रोशनी व्यवस्था : 01

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें