26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टीएमबीयू में खरीदारी व निर्माण में पकड़ी गयी करोड़ों की गड़बड़ी

भागलपुर : टीएमबीयू में पूर्व के कुलपतियों के कार्यकाल में करोड़ों की वित्तीय गड़बड़ी पकड़ में आयी है. महालेखाकार की टीम ने यह गड़बड़ी पकड़ी है. इसे देख विवि प्रशासन के होश उड़ गये हैं. वित्तीय मामलों को वित्तीय परामर्शी देखते हैं. लिहाजा विवि प्रशासन ने एजी की रिपोर्ट पर वित्तीय परामर्शी ऐनुल हक को […]

भागलपुर : टीएमबीयू में पूर्व के कुलपतियों के कार्यकाल में करोड़ों की वित्तीय गड़बड़ी पकड़ में आयी है. महालेखाकार की टीम ने यह गड़बड़ी पकड़ी है. इसे देख विवि प्रशासन के होश उड़ गये हैं. वित्तीय मामलों को वित्तीय परामर्शी देखते हैं. लिहाजा विवि प्रशासन ने एजी की रिपोर्ट पर वित्तीय परामर्शी ऐनुल हक को शोकॉज भी किया है. दूसरी ओर तमाम गड़बड़ियों पर एजी ने विवि से जवाब तलब किया है. विवि को भेजी गयी रिपोर्ट में जिस तरह की गड़बड़ी दिखायी गयी है, उससे दोषी किसी भी परिस्थिति में बच नहीं पायेंगे.
क्रीड़ा परिषद में भी मिली गड़बड़ी
विश्वविद्यालय क्रीड़ा परिषद में स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की 91 लाख की राशि को संप्रेषित नहीं करने का मामला भी लेखा टीम की पकड़ में आया है. लेखा टीम को यह नहीं बताया गया कि उक्त राशि का खर्च यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर पर किया गया है कि नहीं. लेखा टीम को नियुक्ति के मामले में भी गड़बड़ी मिली है. कुछ कर्मियों की नियुक्ति से संबंधित दस्तावेज संदिग्ध मिले हैं. इस पर छह बिंदुओं पर जवाब विवि से मांगा गया है.
कॉपी की खरीद में 251.02 लाख की अनियमितता
लेखा टीम ने उत्तरपुस्तिका व लिफाफा की खरीद में 251.02 लाख की अनियमितता पकड़ी है. यह खरीद वर्ष 2013 में की गयी थी. नियमानुसार एक से 25 लाख रुपये तक की खरीद पर सीमित निविदा और 25 लाख से ऊपर की खरीद पर दैनिक समाचारपत्र में विज्ञापन प्रकाशित करने की प्रक्रिया अपनाना अनिवार्य होता है. लेकिन 25101765 रुपये की उत्तरपुस्तिका व लिफाफा खरीद में ओपेन टेंडर भी नहीं निकाला गया.
आठ वर्षों की लेखा परीक्षा में पकड़ी गयी गड़बड़ी
महालेखाकार कार्यालय की लेखा परीक्षा टीम ने वर्ष 2008-09 से वर्ष 2015-16 तक की ऑडिट की थी. इसमें टीम ने राज्य व केंद्र सरकार से प्राप्त अनुदान व आंतरिक स्रोत से किये गये खर्च की जांच की थी. इसी में विभिन्न मदों में गड़बड़ी पकड़ी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें