26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतेंदु हरिश्चंद्र के साहित्य में भक्ति, शृंगार, करुणा का संगम

बेगूसराय : फैक्ट रंगमंडल के सभागार फैक्ट स्पेश रतनपुर में भारतेंदु हरिश्चंद्र की जयंती पर अशोक कुमार अमर की अध्यक्षता में एक काव्य एवं विचार गोष्ठी आयोजित की गयी. पुष्पांजलि द्वारा कार्यक्रम का आरंभ करते हुए रंगकर्मी अभिजीत कुमार मुन्ना ने भारतेंदु हरिश्चंद्र के काव्यात्मक और नाट्यशील अवदान पर चर्चा की . इन्होंने कहा कि […]

बेगूसराय : फैक्ट रंगमंडल के सभागार फैक्ट स्पेश रतनपुर में भारतेंदु हरिश्चंद्र की जयंती पर अशोक कुमार अमर की अध्यक्षता में एक काव्य एवं विचार गोष्ठी आयोजित की गयी. पुष्पांजलि द्वारा कार्यक्रम का आरंभ करते हुए रंगकर्मी अभिजीत कुमार मुन्ना ने भारतेंदु हरिश्चंद्र के काव्यात्मक और नाट्यशील अवदान पर चर्चा की .

इन्होंने कहा कि आज के युवकों में यदि भारतेंदु बाबू की युग-चेतना का स्वल्प अंश भी आ जाये तो समाज की दिशा और दशा दोनों बदल जाये. फैक्ट रंगमंडल के नाट्यकर्मी वृन्द ने कोरस गाकर कार्यक्रम को सुमधुर कर दिया. कार्यक्रम में प्रसिद्ध गीतकार रमा मौसम,ज्योतिषी और वास्तुशास्त्री अरुण शांडिल्य, इप्टा के कोषाध्यक्ष रूपेश कुमार और युवा कवि विशाल कुमार ने भारतेंदु जी के प्रति भाव में भरकर सुहाने गीत गाये.
वहीं प्रधानाचार्य फूल कुमार झा ने मैथिली भाषा में लघुकथा और गीत प्रस्तुत किया. कविता कोश के उपसंपादक राहुल शिवाय और वरिष्ठ रंगकर्मी अभिजीत कुमार मुन्ना ने अपनी ताजा गजलों से लोगों का मन मोह लिया. रंगकर्मी दीपक कुमार ने अपनी नयी कविता से युगीन यथार्थ के विद्रूप को सफलतापूर्वक चित्रित किया.
साहित्यकार मणिभूषण सिंह ने भारतेंदु जी की विशिष्ट रचनाधर्मिता,उनके सृजन वैविध्य और नाट्यानुशासन पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि भारतेंदु बाबू के साहित्य में भक्ति, श्रृंगार, करुणा और हास्य की प्रचुरता उपलब्ध है. कवि संगम के जिला संयोजक राणा कुमार ने अपनी गरीब शीर्षक कविता पढ़ी. इसके बाद कवियत्री रंजू ज्योति ने अपनी डायरी शीर्षक कविता और युवा कवियत्री सौम्या चंद्रवंशी ने क्रांतिकारी नारीवादी कविता सुनायी.
नवोदित कवियों में चंदन कश्यप और चंदन कुमार वत्स भी शामिल थे. कार्यक्रम का संचालन कर रहे प्रफुल्ल मिश्र ने जनवादी कविता सुनायी .कार्यक्रम के सूत्रधार अभिजीत कुमार मुन्ना ने अपनी नयी गजल गाकर सुनायी. जनकवि दीनानाथ सुमित्र ने भारतेंदु जी पर लिखी अपनी एक गीत सुनायी .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें