Advertisement

banka

  • Sep 20 2019 8:29AM
Advertisement

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर माह की 14 तारीख को मनाएं इसीसीइ दिवस

 बांका  : डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता उनके कार्यालय वेश्म में प्रारंभिक बाल अवस्था देखरेख निगरानी एवं शिक्षा समन्वय समिति की बैठक गुरुवार को हुई. बैठक में शून्य से छह वर्ष आयु के बच्चों के लिए अपेक्षित गुणवत्ता के साथ-साथ सर्वांगिण व समेकित विकास के लिए राज्य सरकार की निर्धारित नीतियों एवं आवधारणा को सुचारू रूप से लागू करने के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी. 

 
डीएम ने आंगनबाड़ी केन्द्रों को मॉडर्न आंगनबाड़ी केन्द्र का रूप देने पर बल दिया. साथ ही केन्द्र पर बच्चों के लिए बाल सुलभ वातावरण तैयार करने की बात कही गयी. डीएम ने प्रत्येक माह के 14 तारीख को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बाल्यवस्था देखरेख व शिक्षा दिवस (इसीसीइ) नियमित रूप से आयोजित करने एवं इसका पर्यवेक्षण करने का निर्देश दिया. 
 
हर माह 14 तारीख को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वृद्धि निगरानी दिवस नियमित रूप से आयोजित किया जाना है. इस दिन पोषण क्षेत्र के सभी शून्य से छह वर्ष के बच्चों का वजन, लंबाई, अल्पवजन, नाटापन व दुबलापन की पहचान करते हुए अभिभावकों को उचित सलाह देने की बात कही. 
 
आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आरबीएसके टीम नियमित स्वास्थ्य जांच कर बच्चों को हेल्थ कार्ड निर्गत करेगी. आंगनबाड़ी सेविकाएं, सीडीपीओ प्रखंड व पंचायतस्तर पर नियमित रूप से शिक्षा विभाग के साथ समन्वयक बैठक आयोजित कर बच्चों में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने का निर्देश दिया गया.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement