27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Toyota ने लांच की न्यू जेनरेशन सेडान Yaris, कीमत 8.75 लाख रुपये से शुरू

नयी दिल्ली : टोयोटा ने अपनी सेडान कार यारिस के नये जेनरेशन को भारत में लांच कर दिया है. इसके साथ ही कंपनी ने इसकी डिलीवरी भी शुक्रवार से शुरू कर दी. इसे बीते ऑटो एक्सपो 2018 में जारी किया गया था. यारिस के पेट्रोल संस्करण के मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल की कीमत 8.75 लाख से […]

नयी दिल्ली : टोयोटा ने अपनी सेडान कार यारिस के नये जेनरेशन को भारत में लांच कर दिया है. इसके साथ ही कंपनी ने इसकी डिलीवरी भी शुक्रवार से शुरू कर दी. इसे बीते ऑटो एक्सपो 2018 में जारी किया गया था.

यारिस के पेट्रोल संस्करण के मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल की कीमत 8.75 लाख से 12.85 लाख रुपये के बीच है जबकि ऑटोमैटिक मॉडल की कीमत 9.95 लाख रुपये से 14.07 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है.

कंपनी का कहना है कि इसकी कीमत पूरे देश में एक ही होगी. देखने में नयी टोयोटा यारिस कंपनी की कोरोला का छोटा रूप दिखती है, जो मारुति सुजुकी के सियाज, होंडा सिटी और ह्यूंडई के वरना जैसी कारों को टक्कर दे सकती है.

भारत में इस कारको सिर्फ पेट्रोल संस्करण में पेश किया गया है. कंपनी ने फिलहाल इसके डीजल वर्जन को नहीं उतारने का फैसला किया है. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के डिप्टी मैनेजिंग डाइरेक्टर एन राजा ने बताया कि फिलहाल इस कार का डीजल संस्करण नहीं लाया जायेगा. बाद में अगर इसकी मांग निकली तो विचार किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि यारिस को ग्लोबल डिजाइन लैंग्वेज पर बनाया है, जिसमें 7 एयरबैग्स, छत पर लगी एसी वेंट्स और एलईडी हाईलाइट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, अलॉय व्हील्स, सभी व्हील्स में डिस्क ब्रेक, ऑटो प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर कैमरा, शार्क फिन एंटीना, फॉक्स लेदर सीट्स, टचस्क्रीन नेविगेशन, क्रूज कंट्रोल आदि लगे हुए हैं.

बताते चलें कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) को अपनी मध्यम आकार की सेडान कार, यारिस के दम पर चालू वित्त वर्ष में बिक्री में करीब 7 से 8 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है. यारिस के साथ कंपनी ने इस खंड में प्रवेश किया है. टोयोटा और किर्लोस्कर समूह के संयुक्त उद्यम टीकेएम ने शुक्रवार से देशभर में यारिस की आपूर्ति (डिलीवरी) शुरू की है. कंपनी को पहले दिन 1000 वाहन वितरित होने की उम्मीद है.

कंपनी ने उप प्रबंध निदेशक एन राजा ने कहा, यारिस के साथ हमने बहुत ही प्रतिस्पर्धी श्रेणी में कदम रखा है, लेकिन फीचर्स की वजह से हमें इसके बाजार में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है. बिक्री आंकड़ों को लेकर उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारी बिक्री वृद्धि करीब 3 प्रतिशत है. यारिस के आने से हमें इसके चालू वित्त वर्ष में 7 से 8 प्रतिशत रहने की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें