Advertisement

Auto sector

  • Nov 21 2019 8:22PM
Advertisement

2020 में ब्रेजा और एस क्रॉस का पेट्रोल मॉडल बाजार में उतारेगी Maruti

2020 में ब्रेजा और एस क्रॉस का पेट्रोल मॉडल बाजार में उतारेगी Maruti

जयपुर : देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति-सुजुकी देश में ईंधन उत्सर्जन के नये नियम लागू होने से पहले अपनी दो प्रमुख कारों ब्रेजा व एस क्रॉस का पेट्रोल संस्करण पेश करेगी. ये नये मॉडल बीएस 6 ईंधन मानक वाले होंगे. इसके साथ ही, कंपनी ने कहा है कि देश का वाहन उद्योग मंदी से निकल आया है, यह कहने के लिए अभी अगले दो तीन महीने इंतजार करना होगा.

मारुति-सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने यहां संवाददाताओं कहा कि कंपनी ब्रेजा और एस क्रॉस का बीएस 6 मानक वाला पेट्रोल मॉडल लेकर आयेगी. उन्होंने कहा कि हम यह जल्द ही लेकर आयेंगे, क्योंकि नये उत्सर्जन मानक एक अप्रैल, 2020 से लागू हो रहे हैं, तो हम इस वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी मार्च) में बीएस 6 पेट्रोल ब्रेजा और एस क्रॉस लेकर आयेंगे.

उल्लेखनीय है कि कंपनी फिलहाल ब्रेजा और एस क्रॉस का केवल डीजल मॉडल बेच रही है. कंपनी द्वारा डीजल वाहनों का उत्पादन बंद किये जाने संबंधी एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कंपनी पहले की कह चुकी है कि वह डीजल की बीएस 6 मानक वाली छोटी गाड़ियां नहीं बनायेगी, लेकिन अगर बाजार में रुझान रहता है, तो इस पर पुनर्विचार करेगी.

उन्होंने कहा कि बाजार की मांग को देखने के बाद मारुति बड़ी गाड़ियों के बीएस 6 मानक वाले डीजल मॉडन भी ला सकती है, लेकिन यह बाजार पर निर्भर करेगा और इस बारे में अभी कुछ अंतिम फैसला नहीं किया गया है. एक सवाल के जवाब में श्रीवास्तव ने कहा कि देश का वाहन क्षेत्र ‘मंदी' के दौर से पूरी तरह से निकल आया है यह कहना अभी जल्दबाजी होगा और आगामी दो तीन महीने इस लिहाज से महत्वपूर्ण होंगे.

उन्होंने कहा कि अक्टूबर में बिक्री बहुत अच्छी रही इससे हमें थोड़ी राहत मिली. भंडार भी काफी कम हो गया. इस तरह से अक्टूबर अच्छा रहा. अब सवाल है कि क्या यह क्रम बना रहेगा. हम यह कहने में थोड़ा सतर्क हैं कि उद्योग में स्थिति सुधर गयी है. इसकी वजह यह है कि हम देखना चाहते हैं कि आगे दो तीन महीने कैसे रहेंगे.

उन्होंने कहा कि बिजली चालित वाहनों के सवाल पर उन्होंने कहा कि कंपनी फिलहाल 50 ईवी गाड़ियों को अलग अलग हालात में परख रही है परीक्षण कर रही है, उसके आधार पर हम आगे फैसला करेंगे. उन्होंने बताया कि कंपनी ने सात महीने में तीन लाख से अधिक बीएस 6 वाहन बेचकर रिकॉर्ड बनाया है. केवल अक्टूबर महीने में ही कंपनी ने ऐसे लगभग एक लाख वाहन बेचे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement