29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुल्हन ने किया शादी से इनकार, बाराती बने बंधक

दु:खद. शहर के मैदाकल इलाके में वरमाला के समय मानसिक रोगी दुल्हे को पड़ा दौरा ऐन मौके पर दुल्हे को दौरा पड़ने के कारण स्वस्थ लड़की मानसिक रोगी के साथ जीवन भर के लिए बंधने से बच गयी. उसे अंधेरे में रख कर लड़के की तीसरी शादी करायी जा रही थी. रात भर हंगामा होने […]

दु:खद. शहर के मैदाकल इलाके में वरमाला के समय मानसिक रोगी दुल्हे को पड़ा दौरा
ऐन मौके पर दुल्हे को दौरा पड़ने के कारण स्वस्थ लड़की मानसिक रोगी के साथ जीवन भर के लिए बंधने से बच गयी. उसे अंधेरे में रख कर लड़के की तीसरी शादी करायी जा रही थी. रात भर हंगामा होने के बाद लड़के पक्ष ने मुआवजा देने पर सहमति जतायी.
आसनसोल : आसनसोल साउथ थाना अंतर्गत जीटी रोड़ स्थित मैदाकल मोड़ इलाके में वरमाला के समय मानसिक रोगी दुल्हे को दौरा पड़ गया. माला लेकर घर से निकल रही दुल्हन वापस घर में लौट गयी. काफी हंगामे के बाद लड़के पक्ष ने स्वीकार किया कि वर मानसिक रोगी है तथा इसके पूर्व दो शादियां कर चुका है. दोनों को ही घर से निकाल चुका है. दुल्हन तथा उसके पिता ने शादी करने से इंकार कर दिया तथा शादी की तैयारा में खर्च हुए 1.20 लाख रुपये की वापसी की मांग की. दबाब बढ़ाने के लिए कालीपहाड़ी से आये 40 बारातियों को बंधक बना लिया गया. तृणमूल व भाजपा नेताओं के हस्तक्षेप तथा पुलिस अधिकारियों की मध्यस्थता के बाद 10 दिनों में मुआवजे राशि के भुगतान पर सहमति बनी. लड़की पक्ष ने बरातियों को मुक्त कर दिया तथा पुलिस अधिकारी दुल्हा तथा उसकी मां को पकड़कर थाने ले गये.
क्या है पूरा मामला
कालीपहाडी निवासी मनोज की शादी मैदाकल मोड़ निवासी किशोरी मंडल की दूसरी बेटी से तय हुयी थी. नौ मई की रात बरात मैदाकल आयी. किशोरी मंडल ठेला चलाते है. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति दयनीय है. उनकी दो बेटी तथा दो बेटो में से बड़ी बेटी का विवाह हो चुका है. छोटी लड़की की शादी मनोज के साथ तय थी. शादी में शिवाजी सेवा समिति के सदस्यो ने एक लाख 20 हजार रूपये की सहयोग राशि दी थी. जिससे विवाह का सारी तैयारी की गयी. इधर मनोज के पिता उत्तम महतो का देहांत हो चुका है. उसकी मां उर्मिला देवी महतो तथा मामा नारंगी लाल उर्फ कल्लुआ पर ही विवाह की सारी जिम्मेवारी थी.
नौ मई को दुल्हे की मां तथा मामा की अगुवाई में 40 बराती दुल्हन के घर पहुंचे. दुल्हन के परिजनों ने बरात का पूरी श्रद्धा से स्वागत किया. स्थानीय निवासी भी सहयोग के लिए तत्पर थे. बरात दरवाजे पर लगने के बाद मनोज को वरमाला के लिए घर के सामने लाया गया. वरमाला की तैयारी हो रही थी. दुल्हन दुल्हे के लिए माला लेकर आ ही रही थी. तभी मनोज अजीब सी हरकतें करने लगा. जिसे देखकर दुल्हन के परिजन घबड़ा गये.
पुलिस ने संभाली स्थिति
इस घटना की सूचना तृणमूल जिला महासचिव रवी उल इस्लाम को दी गयी. भाजपा पार्षद भीगु ठाकुर भी घटना स्थल पर पहुंचे. श्री इस्लाम ने आसनसोल दक्षिण थाना पुलिस को सूचित किया. पुलिस अधिकारियों ने घटना स्थल पर पहुंचकर स्थिति का नियत्रंण में लिया. पुलिस धोखाधड़ी करने के आरोप में मनोज तथा उसकी मां को पकड़कर थाने ले जाने लगी. इसके बाद स्थानीय निवासियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया.
शिवाजी सेवा समिति के दीपक ठाकुर का कहना था कि लड़की पक्ष गरीब है. इस शादी पर इनका एक लाख 20 हजार रूपये खर्च हुए है. उसे वापस देने के बाद ही बरातियों तथा लड़का पक्ष को जाने दिया जायेगा. पुलिस अधिकारी को दोनों पक्षों को समझाने में घंटो लग गये. इस दौरान सड़क पर भारी भीड़ लग गयी थी. आसनसोल थाना प्रभारी मनोरंजन मंडल को घटना की सूचने मिलने पर और पुलिस बल को स्थिति संभालने के लिए भेजा.
पुलिस ने 20 मई तक एक लाख 20 हजार रूपये का भुगतान कराने का आश्वासन दिया. जिसका समर्थन रवीउल इस्लाम तथा पार्षद भीगु ठाकुर ने किया. उसके बाद पुलिस मनोज तथा उर्मिला देवी को थाने ले गयी. सुबह तीन बजे सभी बरातियो को ट्रेक्टर पर सवार कर काली पहाडी रवाना किया गया.
दुल्हन ने किया शादी से इंकार
परेशान होकर दुल्हन की मां ने उसे घर में वापस बुला लिया. उसके बाद स्थानीय निवासियों ने मनोज की मां उर्मिला से पूछताछ शुरू की. पहले तो वह आनाकानी करती रही तथआ कई बहाने बनाती रही. लेकिन बाद में वह टूट गयी. उसने स्वीकार किया कि मनोज मानसिक रोगी है. उसने लड़की पक्ष को इस बीमारी की जानकारी नहीं दी थी. इधर दुल्हन पक्ष को लगा कि उनके साथ धोखा किया गया है. इस घटना के बाद दुल्हन ने मानसिक रोगी से शादी करने से इंकार कर दिया. लड़की के पिता किशारी ने भी शादी करने से इंकार कर दिया.
उन्होंने धोखे में रख कर शादी कराने की कोशिश करनेवाले लड़के पक्ष से मुआवजे की मांग की. उनका कहना था कि शादी में जो राशि खर्च हुयी है, उसका भुगतान लड़का पक्ष करें. लड़के पक्ष ने भुगतान करने से इंकार कर दिया. इसके बाद उत्तेजित लड़की पक्ष ने 40 बरातियो समेत मनोज के परिजनों को बंधक बना लिया. बराती खुद को निदरेष बताते हुए घर जाने की गुहार लगाने लगे. तो दुल्हन पक्ष नाराज हो गया. उन्होने बरातियों के साथ र्दुव्‍यवहार शुरू कर दिया. तब बरातियो ने बताया कि यह मनोज की तीसरी शादी है. इसके पहले वह दो और शादी कर चुका है. इसके बाद तो लड़की के परिजनों का गुस्सा और भड़क उठा.
खर्च राशि मिलने पर करेंगे अन्यत्र शादी: लड़की के पिता किशोरी ने कहा कि उनके साथ धोखा किया गया. एक तो लड़का पागल है. उस पर से दो शादियां पहले ही कर चुका है.
ऐसे लड़के के साथ अपनी लड़की का व्याह नही करेंगे. लेकिन इस शादी पर एक लाख 20 हजार रूपये खर्च हो चुके है. उसका भुगतान करना ही होगा. लड़की की जान बच गयी. लड़की की शादी दूसरे स्थान पर करेंगे. इधर उर्मिला देवी ने स्वीकार किया कि लड़के के पागलपन की बात छिपाकर कर शादी हो रही थी. लेकिन शादी की ही रात दौरा पड़ जाने के कारण भेद खुल गया. इसकी पहले दो शादी हो चुकी है. दोनो लड़कियां घर छोड़ कर भाग गयीं. दूसरी पत्नी को इलाहाबाद में छोड़ आयी थी. उसका कोई पता नहीं है.
नेताओं ने पूरे प्रकरण को बताया दु:खद: रवीउल इस्लाम ने कहा कि गरीब परिवार के साथ दु:खद घटना घटी है. इससे परिवार काफी आहत है. लड़की को भी दु:ख पहुंचा है. इनके खर्च को शीघ्र वापस दिलाने की व्यवस्था की जायेगी. पार्षद श्री ठाकुर ने कहा कि शादी विवाह एक परिवार दूसरे परिवार से सबंध बनाता है. दोनो ही परिवार को पारदर्शिता बरतनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें