35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलदापाड़ा नेशनल पार्क में रेड अलर्ट

24 घंटे के भीतर दो गैंडों की मौत से वन विभाग सकते में अलीपुरदुआर : जलदापाड़ा नेशनल पार्क में 24 घंटे के भीतर दो मादा गैंडों की मौत से वन विभाग सकते में है. एक नर गैंडा गंभीर रूप से बीमार बताया गया है. वन विभाग सूत्रों के मुताबिक गैंडों की जानलेवा बीमारी अन्थ्राक्स फैलने […]

24 घंटे के भीतर दो गैंडों की मौत से वन विभाग सकते में

अलीपुरदुआर : जलदापाड़ा नेशनल पार्क में 24 घंटे के भीतर दो मादा गैंडों की मौत से वन विभाग सकते में है. एक नर गैंडा गंभीर रूप से बीमार बताया गया है. वन विभाग सूत्रों के मुताबिक गैंडों की जानलेवा बीमारी अन्थ्राक्स फैलने की आशंका जतायी जा रहा है. इसके लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों को लेकर मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है.
इसके साथ ही गैंडे के शव का देहांश कोलकाता के बेलगछिया स्थित लैब में जांच के लिए भेजा गया है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जलदापाड़ा नेशनल पार्क में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.बुधवार को एक मादा गैंडे की मौत के बाद उसी रात ईस्ट रेंज के सीधाबाड़ी इलाके में एक और मादा गैंडे का शव बरामद हुआ था.
जबकि गुरुवार सुबह से एक और गंभीर रूप से बीमार गैंडे की खबर मालंगी बीट जंगल से मिली है. प्राथमिक तौर पर अनुमान लगाया जा रहा है कि गैंडों के लिए खतरनाक व जानलेवा बीमारी अन्थ्राक्स फैला होगा. हालांकि फॉरेंसिक जांच के बाद ही सटीक कारण बताया जा सकेगा. पर्यावरण प्रेमियों का कहना है कि अगर जानलेवा बीमारी अन्थ्राक्स का अनुमान सच निकला तो जलदापाड़ा नेशनल पार्क में रह रहे लगभग 250 गैंडों का अस्तित्व खतरे में पड़ जायेगा.
मामले की गंभीरता को देखते हुए बाहर से चार पशु चिकित्सकों को बुलाकर मेडिकल टीम का गठन किया है. इस संबंध में जलदापाड़ा के डीएफओ कुमार विमल ने बताया कि बुधवार को दो मादा गैंडे की मौत हो गयी थी. गुरुवार को एक और गैंडा बीमार पाया गया है. उसका इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि शव का देहांश कोलकाता में जांच के लिए भेजा गया है. रिपोर्ट आने पर इसके कारणों का खुलासा होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें