26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुर्गापुर : माध्यमिक परीक्षा की तैयारी पूरी

दुर्गापुर : पश्चिम बंगाल मध्यामिक शिक्षा परिषद की ओर से 12 फरवरी से शुरू हो रही मध्यामिक परीक्षा की तैयारी पुरी कर ली है. 22 फरवरी तक माध्यमिक की परीक्षा चलेगी. दुर्गापुर महकमा माध्यमिक परीक्षा का कन्वेंनर डॉ कलीमूक हक ने बताया कि दुर्गापुर महकमा में 41 परीक्षा सेंटर में से 13 को मुख्य परीक्षा […]

दुर्गापुर : पश्चिम बंगाल मध्यामिक शिक्षा परिषद की ओर से 12 फरवरी से शुरू हो रही मध्यामिक परीक्षा की तैयारी पुरी कर ली है. 22 फरवरी तक माध्यमिक की परीक्षा चलेगी. दुर्गापुर महकमा माध्यमिक परीक्षा का कन्वेंनर डॉ कलीमूक हक ने बताया कि दुर्गापुर महकमा में 41 परीक्षा सेंटर में से 13 को मुख्य परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

इसमें बहुला एसएस हाई स्कूल, उखड़ा आर्दश हिंदी हाई स्कूल, खांद्रा हाई स्कूल, अंडाल हिंदू हिंदी हाई स्कूल, दुर्गापुर टीएन स्कूल, अमराई हिंदी हाई स्कूल, पांडेश्वर आरती बालिका मंदिर, लावदोहा केपी इंस्टीट्यूट, विरंगी टीएन इंस्टीट्यूट, काकसां हाई स्कूल, त्रिलोक चंद्र हाई स्कूल, चंद्रापूर मलनदीगिही डीटी विधा मंदिर शामिल है. दुर्गापुर महकमा के विभिन्न स्कूलों से 13699 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे. इसमें 6343 छात्र और 7352 छात्राएं हैं जो पिछले वर्ष से अधिक हैं. उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्र में शिक्षकों को मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध हैं.

यदि कोई शिक्षक मोबाइल लेकर जातें है तो उन्हें मोबाइल बंदकर स्कूल प्रिंसिपल के पास जमा कराना होगा. वेन्यू आर्फिसर इंचार्ज, वेन्यू इंचार्ज, सेंटर सेक्रेटरी, वेन्यू सुपरवाइजर व एडिशनल वेन्यू सुपरवाइजर को मोबाइल फोन रखने की इजाजत मिली है. उनके मध्यम से ही पार्षद विभिन्न केंद्रों से जुड़े रहेंगे और सूचनाओं का आदान-प्रदान करेंगे.
उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र से 200 मीटर के दायरे में टेलिफोन बूथ, साइबर कैफे, जेरोक्स दुकान इस दौरान बंद रहेंगे. परीक्षा के दौरान कोई परीक्षार्थी बीमार होने पर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रखी गयी है. इस बार राज्य में करीब 11लाख परीक्षार्थी माध्यमिक की परीक्षा दे रहें हैं.
माध्यमिक छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या जिले में ज्यादा
बांकुड़ा. कल से शुरू होने वाली माध्यमिक परीक्षा की तैयारी स्कूल शिक्षा विभाग के तरफ से जोरशोर से हो रही है. इस बार बांकुड़ा जिले से छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या ज्यादा है इस बार जिले से 51022 परीक्षार्थी है जो कि पिछले बार 52343 था जो पिछली बार की तुलना में कम है. छात्राओं की संख्या 28123 तथा छात्रों की संख्या 22899 है. जिले के 112 केंद्रों में परीक्षा देंगे.
बांकुड़ा सदर महकुमा, विष्णुपुर महकमा एवं खातड़ा महकमा में तैयारी पूरी हो गयी है. बाकुड़ा सदर महकुमा के 43 केंद्रों में 20583 परीक्षार्थी, विष्णुपुर महकमा के 35 केंद्रों में 13873 परीक्षार्थी तथा खातड़ा महकमा के 34 केंद्र में 16566 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे. जिला शिक्षा अधिकारी तथा पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षक शिक्षण सेल के अध्यक्ष गौतम दास ने बताया कि पूरी तैयारी कर ली गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें