UN चीफ एंतोनियो गुतारेस ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का किया दौरा, दी गयी भारत-पाक समझौते की जानकारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

लाहौर : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने मंगलवार को पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब का दौरा किया. सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने जीवन के अंतिम दिन यहीं बिताये थे. पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति एवं इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के अधिकारियों ने करतारपुर साहिब में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का स्वागत किया.

करतारपुर गुरुद्यारा लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर है. इस दौरान उन्हें पाकिस्तान और भारत के बीच हुए करतारपुर गलियारा समझौते के बारे में जानकारी भी दी गयी. उन्हें बताया गया कि भारत और दुनिया भर के सिख समुदाय के लोग गुरुद्वारे तक आ सकें, इसके लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह पहल की है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने धार्मिक परंपरा का पालन करते हुए सिर पर नारंगी रंग का पटका पहना. वह गुरुद्वारे के विभिन्न स्थानों पर गये. उन्हें दोपहर के भोजन में पारंपरिक खाना परोसा गया. इस दौरान उनके साथ सिख समुदाय के लोग और पाकिस्तान के अधिकारी भी थे. गुतारेस की यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे. उनकी यात्रा के वक्त करतारपुर साहिब में बड़ी संख्या में भारतीय सिख मौजूद थे.

इससे पहले गुतारेस ने लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज में छात्रों को संबोधित किया और उन्हें नयी प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन आज सबसे बड़ा मुद्दा है, जिसका सामना पूरी दुनिया कर रही है. उन्होंने पोलियो अभियान की भी शुरुआत की.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें