35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संघ लोक सेवा आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा-2020 के लिए मांगा आवेदन, 3 मार्च है आखिरी तारीख

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय वन सेवा सहित विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा है. आवेदन सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए मांगा गया है. जो उम्मीदवार इसमें शामिल होने के इच्छुक हैं वो नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद ऑनलाइन माध्यम से […]

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय वन सेवा सहित विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा है. आवेदन सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए मांगा गया है. जो उम्मीदवार इसमें शामिल होने के इच्छुक हैं वो नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 03 मार्च 2020 है.

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 03 मार्च 2020 है. आवेदन शुल्क का भुगतान भी इसी तिथि तक किया जा सकेगा. प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 31 मई 2020 को देश भर के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों में किया जाएगा. मई में ही अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता- भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना जरूरी है. वहीं इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि उन्होंने पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और जूलॉजी, कृषि या समकक्ष विषय में स्नातक किया हो.

आवेदन शुल्क- उपरोक्त पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य तथा ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा.

आयु सीमा- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 21 साल तो वहीं अधितकम आयु सीमा 32 साल होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के मुताबिक आयु सीमा में जरूरी छूट दी जाएगी.

  • सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार 3 मार्च 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें.
  • आवेदन करने से पहले उम्मीदवार योग्यता संबंधी दस्तावेज, आईडी प्रूफ, पता और मूल दस्तावेजों की भलीभांति जांच कर लें. फोटो, साइन, आईडी प्रूफ आदि की जांच कर लें.
  • आवेदन पत्र को सब्मिट करने से पहले सभी कॉलम्स को भलीभांति देख लें. सब्मिट करने के बाद फॉर्म का प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें