35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पश्चिमी रेलवे (भोपाल रीजन) ने इन पदों पर निकाली भर्ती, उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन

भोपाल: पश्चिमी रेलवे (सेंट्रल रीजन), डब्ल्यूसीआर, भोपाल ने विभिन्न स्ट्रीम में ट्रेड अपरेंटिस के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं और निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं, वो ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. फॉर्म भरने से पहले […]

भोपाल: पश्चिमी रेलवे (सेंट्रल रीजन), डब्ल्यूसीआर, भोपाल ने विभिन्न स्ट्रीम में ट्रेड अपरेंटिस के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं और निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं, वो ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार इसकी ऑफिशियल वेबसाइट में दी गयी जानकारियों को जरूर पढें.

आवेदन की प्रक्रिया 27 जनवरी से ही शुरू गई है. ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 फरवरी 2020 है. इसी दिन शुल्क भुगतान करने की भी अंतिम तारीख है. परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड कुछ दिनों में ऑफिशियल वेबसाइट में प्रकाशित कर दिया जाएगा.

आवेदन शुल्क- इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 170 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी, एसटी और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 70 रुपये का भुगतान परीक्षा शुल्क के तौर पर करना होगा. सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. उम्मीदवार परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता- आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के लिये जरूरी है कि उसने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो. साथ ही संबंधित ट्रेड में उसके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं.

आयु सीमा- इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष तो वहीं अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए. सरकारी नियमों के मुताबिक आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन प्रक्रिया

भोपाल डिवीजन डब्ल्यूसीआर रेलवे भर्ती परीक्षा-2020 के लिए आवेदन करने से पहले जरूरी है कि उम्मीदवार संबंधित नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

परीक्षा फॉर्म भरते समय ये सुनिश्चित कर लें कि उनकी योग्यता संबंधित दस्तावेज, आईडी प्रूफ, पता, आदि सही-सही हैं.

आवेदन पत्र के साथ स्कैन किया गया दस्तावेज, फोटो, हस्ताक्षर, आईडी प्रूफ आदि जरूर संलग्न करें.

फॉर्म सब्मिट करने से पहले सभी कॉलम्स की सावधानीपूर्वक जांच कर लें. साथ ही ये सुनिश्चित करें की आवेदन शुल्क जमा कर दिया गया है. इसके बिना फॉर्म अधूरा माना जाएगा.

फॉर्म को सब्मिट करने के बाद भविष्य की जरूरतों को देखते हुए इसका एक प्रिंटआउट अवश्य रख लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें