35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वीडियो गेम अब केवल मनोरंजन नहीं करियर ऑप्शन भी है, इन इंस्टीट्यूट में लें दाखिला

नयी दिल्ली: आप अपने मोबाइल पर कोई ना कोई वीडियो गेम जरूर खेलते होंगे. इस समय पबजी वीडियो गेम का बच्चों और किशोरों में बड़ा क्रेज है. कई बार तो आपको मम्मी-पापा से ज्यादा देर तक मोबाइल पर गेम खेलने की वजह से डांट भी पड़ी होगी. लेकिन क्या आपको पता है कि गेमिंग आज […]

नयी दिल्ली: आप अपने मोबाइल पर कोई ना कोई वीडियो गेम जरूर खेलते होंगे. इस समय पबजी वीडियो गेम का बच्चों और किशोरों में बड़ा क्रेज है. कई बार तो आपको मम्मी-पापा से ज्यादा देर तक मोबाइल पर गेम खेलने की वजह से डांट भी पड़ी होगी. लेकिन क्या आपको पता है कि गेमिंग आज एक बहुत बड़ा उद्योग बन चुका है जहां टेक्नोलॉजी, डिजाइनिंग और इनोवेशन में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं.

करियर के तौर पर गेम डिजाइनिंग और डेवलपमेंट में छात्रों की बढ़ती रूचि के कारण इसमें पाठ्यक्रमों की संख्या भी बढ़ रही है. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ कोर्स पर.
कई तरह का पाठ्यक्रम उपलब्ध है
छात्र गेम डिजाइनिंग और डेवलपमेंट से लेकर इसकी प्रोग्रामिंग तक, इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं. गेमिंग इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए बेहतर प्रशिक्षण और ज्ञान की जरूरत होती है. इसके लिए कई सारे पाठ्यक्रम वर्तमान में उपलब्ध हैं. आईए हम आपको बताते हैं कि भारत में कौन से शीर्ष गेम डिजाइनिंग और विकास पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं. इसकी मदद से आप गेम डिजाइनर और डेवलपर के तौर पर सफल करियर बना सकते हैं.
जटिल होती है डिजाइनिंग की प्रक्रिया
जानकारी के लिए बता दें कि गेम डेवलपिंग की प्रक्रिया काफी जटिल होती है और इस प्रक्रिया में अलग-अलग पेशेवर लोग शामिल किए जाते हैं. कोई इसका टेक्निकल पक्ष देखता है तो वहीं कोई इसकी डिजाइनिंग और एनिमेशन का काम देखता है. इसके मुख्यत दो चरण होते हैं जिसकी चर्चा करना जरूरी है.
गेम डिजाइनिंग- ये पहला चरण है जिसमें गेम्स का प्रारंभिक ढांचा या डिजाइन तैयार किया जाता है साथ ही इसका पूरा कॉन्सेप्ट तैयार किया जाता है.
गेम डेवलपमेंट- ये दूसरा चरण होता है जिसमें डिजाइनिंग तथा अवधारणा को एनिमेशन, टेक्नोलॉजी के जरिए वास्तविक अर्थों में आकार दिया जाता है. हालांकि जब गेम डेवलपमेंट की बात की जाती है तो इसमें दोनों चरण स्वाभाविक तौर पर शामिल होते हैं.य
गेम डिजाइनिंग में चाहिए विशेष ज्ञान
आमतौर पर ऐसा मान लिया जाता है कि कम्प्यूटर का ज्ञान तथा तकनीकी की समझ वाला व्यक्ति आसानी से वीडियो गेम बना सकता है. लेकिन ऐसा वास्तविकता में नहीं है. इसके लिए विशेष ज्ञान की जरूरत होती है. कोई भी गेम कम्प्यूटर विज्ञान, प्रोग्रामिंग, रचनात्मक लेखन और ग्राफिक डिजाइनिंग के सम्मिलित प्रयास के बिना नहीं बनाया जा सकता.
इसलिए जरूरी है कि गेम डिजाइनिंग में रूचि रखने वाले छात्र इससे संबंधित विशेष पाठ्यक्रमों में दाखिला लें और स्किल सीखें तथा व्यवहार में उसकी प्रैक्टिस भी करें.
इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला
गेम डिजाइनिंग उद्योग में करियर बनाने के इच्छुक छात्र बारहवीं के बाद इससे संबंधित सर्टिफिकेट प्रोग्राम, ग्रेजुएट लेवल प्रोग्राम, मास्टर्स लेवल कोर्स सहित अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं. इन पाठ्यक्रमों की सहायता से बेहतरीन तरीके से करियर शुरू किया जा सकता है.
गेमिंग में सर्टिफिकेट कोर्स- निम्नलिखित कोर्स में बारहवीं के बाद ही दाखिला लिया जा सकता है. किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं पास करने वाले छात्र इन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं.
खेल कला और डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स, खेल डिजाइन और एकीकरण में डिप्लोमा, गेम आर्ट में प्रोफेशनल डिप्लोमा, एनिमेशन, गेमिंग और स्पेशल इफ़ेक्ट में डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा इन गेम आर्ट एंड 3 डी गेम कंटेंट क्रिएशन, गेम प्रोग्रामिंग में एडवांस डिप्लोमा, गेम डिजाइनिंग और डेवलपमेंट में डिप्लोमा कोर्स जैसे कोर्स इसमें मौजूद हैं.
गेमिंग में बैचलर कोर्सेज- किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं की पढ़ाई करने वाला छात्र गेमिंग की ग्रेजुएट लेवल पाठ्यक्रमों का हिस्सा बन सकता है. इनमें ग्राफिक्स, एनिमेशन और गेमिंग में बैचलर ऑफ साइंस, डिजिटल फिल्ममेंकिंग और एनिमेशन में बैचलर इन आर्टस, कम्प्यूटर साइंस और गेम डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी और एनिमेशन गेम डिजाइन एंड डेवलपमेंट में बैचलर इन साइंस जैसे कोर्स इसमें शामिल हैं.
गेमिंग में मास्टर्स डिग्री- गेम डिजाइनिंग में मास्टर्स डिग्री की भी सुविधा मौजूद है. इसके तहत गेम डिजाइनिंग और डेवलपमेंट में मास्टर ऑफ साइंस, मल्टीमीडिया और एनिमेशन में मास्टर ऑफ साइंस जैसे पाठ्यक्रम शामिल हैं.
गेम डिजाइनिंग में करियर ऑप्शन
वीडियो गेम डिजाइनर और डेवलपर के रूप में आपको करियर का बहुत अवसर मिलेगा. आप एक्शन, स्पोर्ट्स और फैंटेसी वगैरह से लेकर कई अन्य तरह की शैलियों में भी गेम डिजाइनर के तौर पर काम कर सकते हैं. गेमिंग उद्योग ने हाल के वर्षों में भारत में भी काफी फैलाव किया है. अगर आपमें प्रतिभा और स्किल दोनों है तो आप आकर्षक वेतन सहित अन्य सुविधाओं के साथ शानदार करियर बना सकते हैं.
प्रमुख संस्थान जहां उपलब्ध हैं पाठ्यक्रम
  • भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय, पुणे
  • माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक (MAAC), मुंबई
  • एरिना एनिमेशन, नई दिल्ली
  • ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स, बैंगलोर
  • आईपिक्सियो एनिमेशन कॉलेज, बेंगलोर
  • एनिमास्टर एकेडमी – एनिमेशन में उत्कृष्टता के लिए कॉलेज, बैंगलोर
  • एकेडमी ऑफ एनिमेशन एंड गेमिंग, नोएडा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें