रूस : शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे शी जिनपिंग, कोरियाई नेता किम जोंग को भी आमंत्रण

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date


बीजिंग :
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह रूस में एक क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसमें उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और जापान एवं दक्षिण कोरिया के प्रमुख भी शामिल हो सकते हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11-13 सितंबर को व्लादिवोस्तोक में ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में भाग लेने के लिए किम को आमंत्रित किया है.

किम ने इसमें भाग लेने की पुष्टि नहीं की है लेकिन अगर वह आते हैं तो यह परमाणु कार्यक्रम को लेकर अलग-थलग पड़ने के बाद अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में शामिल होने के उसके प्रयासों में अहम कदम साबित होगा. एक संवाददाता सम्मेलन में शी की यात्रा की घोषणा करते हुए चीनी अधिकारियों ने इस पर टिप्पणी नहीं की कि शी का सम्मेलन के दौरान अन्य नेताओं के साथ मुलाकात करने का कार्यक्रम है या नहीं. शी और किम ने इस साल चीन में तीन बार मुलाकात की थी.

शी उत्तर कोरिया की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर इस सप्ताहांत चीन की विधायिका के प्रमुख ली झांगशू को वहां भेज रहे हैं. इसी के साथ इन अटकलों पर विराम लग गया कि चीनी राष्ट्रपति इस मौके पर पड़ोसी देश की पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी रूस में होने वाले सम्मेलन में भाग लेने की पुष्टि की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें