25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM मोदी ने कहा, देश ने मुझे जिन आशाओं और अपेक्षाओं से बैठाया है, उसे कभी खरोंच नहीं आने दूंगा

मस्कट : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के आखिरी हिस्से में दो दिवसीय यात्रा पर ओमान पहुंचे. ओमान पहुंचते ही मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान ओमान के सुल्तान और अन्य प्रमुख नेताओं से बातचीत करेंगे. ओमान पहुंचने के बाद मोदी के स्वागत […]

मस्कट : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के आखिरी हिस्से में दो दिवसीय यात्रा पर ओमान पहुंचे. ओमान पहुंचते ही मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान ओमान के सुल्तान और अन्य प्रमुख नेताओं से बातचीत करेंगे.

ओमान पहुंचने के बाद मोदी के स्वागत में मस्कट के सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. ग्रैंड हयात होटल में मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. मोदी ने कहा, इतनी विशाल संख्‍या में यहां पधारे हुए मेरे देशवासियों आपको बहुत-बहुत नमस्‍कार. आज में अपने सामने ओमान की धरती पर एक मिनी इंडिया देख रहा हूं. भव्‍य तसवीर का निर्माण आज मैं अपने सामने देख रहा हूं. मोदी ने संबोधन से पहले ओमान में ‘भारत माता की जय’ का नारा लगवाया.

मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए ओमान की धरती से कांग्रेस और यूपीए सरकार पर हमला बोला. मोदी ने कहा, घोटालों की लंबी लिस्‍ट से भारत को भारी नुकसान हुआ है. आज कोई नहीं कहता मोदी कितना ले गया. लोग पहले पूछते थे कि कितना गया, लेकिन आज मोदी से पूछा जाता है कितना आया. देश ने मुझे जिस आशा और विश्‍वास के साथ बैठाया है उस उम्‍मीदों को मैं खरोंच तक नहीं आने दूंगा. आज देश में सड़क बनने की रफ्तार, गरीबों के घर बनाने की रफ्तार, भारत में विकास की रफ्तार बढ़ती जा रही है.

* अब भारत में फैसलों को टाला नहीं जाता
अब भारत में फैसलों को टाला नहीं जाता, चुनौतियों से टकराया जाता है. लक्ष्य तय करके योजनाओं को समय पर पूरा किया जाता है. ये भारत में बदलते हुए वर्क कल्‍चर का उदाहरण है. न्यू इंडिया का उदाहरण है. जब साफ नीयत और स्पष्ट नीति के साथ निर्णय लिए जाते हैं, तो देश का पैसा बचता है. जब कुशल तरीके से काम किया जाता है, जब मौजूदा संसाधनों का अच्छे से अच्छा उपयोग किया जाता है, तब देश का पैसा बचता है.

* बुलेट ट्रेन की चर्चा

मोदी ने ओमान में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए बुलेट ट्रेन की चर्चा की. भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 53 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवेज बनाने का काम शुरू किया है. देश के अलग-अलग क्षेत्रो में रेलवे कॉरिडोर्स पर काम चल रहा है. 11 बड़े शहरों में मेट्रो का विस्तार भी किया जा रहा है. मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का काम शुरू हो चुका है.

* आय़ुष्मान भारत योजना ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा

मोदी ने कहा, गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और एक रुपये महीना के प्रीमियम पर जीवन और सुरक्षा बीमा दिया जा रहा है. इन बीमा योजनाओं के तहत गरीबों को 2 हजार करोड़ रुपये की क्लेम राशि भी दी जा चुकी है. बजट में हमने एक ऐसी योजना का ऐलान किया है जो पूरी दुनिया का ध्यान खींच रही है. आय़ुष्मान भारत योजना के माध्यम से हमने देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों, यानि करीब 45 से 50 करोड़ लोगों को हेल्थ एश्योरेंस दिया है. एक परिवार को एक साल में 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का भरोसा दिया है.

भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ये मेरी ओमान की पहली यात्रा है. दो घंटे पहले दुबई से आपके बीच आया हूं. आपने मुझे टीवी पर देखा होगा, वर्ल्‍ड समिट पर मुझे मुख्‍य अतिथि के रूप में संबोधित करने का मौका मिला. ये अपने आप में भारत की प्रगति का सम्‍मान है जो दुनिया दे रही है. ओमान का अधिकृत दौरा तो आज हो रहा है, लेकिन 10 साल पहले जब मैं गुजरात का सीएम था उसी समय में यहां से गुजरा था और उस समय मैं जिन लोगों से मिला था, आज एक बार फिर आपसे मिलने का अवसर मिला.

ओमान सरकार को उन व्‍यवस्‍थाओं के लिए मैं धन्‍यवाद देता हूं. ओमान और भारत के बीच संबंध कई साल पहले से हैं. हजारों वर्षों में व्‍यवस्‍थाएं बदल गयी, भारत में गुलामी का कालखंड आया, लेकिन दोनों देशों के बीच आत्‍मीय संबंध वैसे ही बने रहे. भारत की आजादी के बाद दोनों देशों के बीच व्‍यापारिक और सामाजिक संबंधों को और मजबूती मिली.

खाड़ी देशों की रुची दिनों दिन भारत पर बढ़ती जा रही है. ओमान और भारत के बीच संबंध में एक नयी ऊंचाई आया है. ओमान खाड़ी देशों में भारत का सबसे करीबी देश रहा है. यहां के राज परिवार से भारत का संबंध पुराना है. आपसी से मिलने के बाद मैं सुल्‍तान से मिलने जा रहा हूं. मैं उनकी लंबी आयु के लिए पूरे भारत और आपकी ओर से शुभकामनाएं दूंगा. मेरा यहां आने का एक ही उदेश्‍य है दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाना है.

भारतीय समुदाय के लोगों को मोदी ने कहा, यहां आपलोगों को घर जैसा माहौल मिलता है. ओमान में रहने वाले मेरे करीब 8 लाख भाई-बहन भारत के गुडविल एंबेसडर हैं. आपने अपनी जवानी यहां खपा दी है. मुझे खुशी है कि आपकी मेहनत का ओमान सरकार पूरा सम्‍मान करती है.

हम भारतीयों का ये बड़ा गुण है कि हम कहीं भी आसानी से घुल मिल जाते हैं. हम पूरे विश्व को एक परिवार मानकर चलने वाले लोग हैं. ये हमारी परंपराओं में शामिल है. हर परंपरा, संस्‍कृति का सम्‍मान करना ही तो भारत की पहचान है. भले ही दुनिया का नक्‍शा बदल गयी हो, लेकिन आज भी भारत उसी बुलंदियों के साथ आगे बढ़ रहा है.

रास्‍ता कितना ही कठिन हो, लेकिन हम वैसे लोग हैं जिन्‍हें मुश्किलों से बाहर निकलना आता है. आज हर भारतीय न्‍यू इंडिया के संकल्‍प को पूरा करने के लिए जी जान से जुटा हुआ है. दिनरात काम कर रहा है. ओमान में बैठे आपलोगों को भारत में अगर कोई अच्‍छा काम होता है तो आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता और कोई बुरी घटना होती है आप यहां बैठे बेचैन हो जाते हैं. यही हमारे संबंध और एकता की पहचान है.

मोदी दुबई से यहां पहुंचे. वह काउंसिल आफ मिनिस्टर के लिए उप प्रधानमंत्री सैयद फहद बिन महमूद अल सईद और अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मामलों के लिए उप प्रधानमंत्री सैयद असद बिन तारिक अल सईद से मुलाकात की.

मोदी ने अपनी यात्रा से पहले ओमान को भारत का एक निकट समुद्री पड़ोसी बताया था जिसके साथ भारत के अच्छे संबंध हैं. उन्होंने कहा था, मैं ओमान के प्रमुख उद्योगपतियों से भी मुलाकात करूंगा और भारत के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों के संबंध में बातचीत करूंगा. मोदी ने कहा था कि भारत और ओमान के बीच इसके लोगों के बीच सदियों पुराने संबंध हैं.

इसे भी पढ़ें…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने World government summit में दिया ‘6आर’ का ‘आनंद’ मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेखों के देश में किया हिंदू मंदिर का शिलान्यास, पढ़ें भाषण की खास बातें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें