अपने ही किये की शिकायत न करें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

।। दक्षा वैदकर ।।
एक कर्मचारी था, जिसकी हमेशा ही शिकायत करने की आदत थी. सोमवार की दोपहर उसने खाने के लिए अपना टिफिन खोला और वेज सैंडविच निकाल कर खा लिया. मंगलवार को उसने टिफिन खोला और देखा कि वेज सैंडविच है. उसने फिर उसे खा लिया.

बुधवार को जब उसने टिफिन खोला, उसे एक बार फिर वेज सैंडविच दिखा. वह बड़बड़ाया, ये क्या.. आज फिर से वेज सैंडविच? उसने उसे भी बुझेमन से खा लिया. गुरुवार को उसे कुछ दूसरी चीज की उम्मीद थी, लेकिन जब उसने टिफिन खोला, तो दोबारा वेज सैंडविच पाया. वह चिल्लाया, अब अगर मैंने दोबारा ये वेज सैंडविच देखा, तो मैं आत्महत्या कर लूंगा. उसके पास बैठे कर्मचारी ने उससे कहा- यार, तुम अपनी पत्नी को क्यों नहीं कहते कि वेज सैंडविच मत दिया करो. वह आदमी बोला, इन चीजों में मेरी पत्नी को बीच में मत लाओ. अपना टिफिन तो मैं खुद पैक करता हूं.

आप सोच रहे होंगे कि वह आदमी कितना मूर्ख हैं, जो अपना लंच खुद पैक करता है और रोज वेज सैंडविच रख कर, खुद ही परेशान होता है. सच तो यह है कि हम भी ऐसी ही हरकतें करते हैं. हम में से न जाने कितने लोग हैं, जो रोज अपनी वर्तमान परिस्थिति को ले कर शिकायत करते हैं, लेकिन इसको हल करने के लिए कुछ करते नहीं हैं. फिर हम भी तो उसी आदमी जैसे हुए न.

कुछ लोग रोज अपनी नौकरी को ले कर शिकायत करते हैं, लेकिन वे अपना बायोडाटा दूसरी कंपनी में नहीं भेजते. कई टीचर हैं, जो बच्चों को ज्यादा और बेहतर पढ़ाना चाहते हैं, लेकिन एक्सट्रा क्लासेस करने से बचते हैं. हम अपनी जिम्मेवारियां खुद निभाने में डरते हैं, बचते हैं. किसी ने सच ही कहा है कि अगर आप चाहते हैं कि परिस्थितियां बदलें, तो पहले आपको खुद को बदलना होगा.

अगर आप चाहते हैं कि आप दुबले हो जाएं, तो आपको पहले जिम ज्वॉइन करना होगा, रोज सुबह उठ कर वॉक करना होगा. अगर आप चाहते है कि कोई किताब लिखें, तो आपको उठ कर पहला पन्ना लिखना ही होगा, काम के बीच में वक्त निकालना ही होगा. कोई भी चीज अपने आप नहीं सुधर जायेगी.

- बात पते की
* किसी भी काम को न करने का बहाना न बनाएं. बहाना आपको कहीं ले कर नहीं जायेगा. आप वहीं के वहीं रहेंगे हमेशा.
* अगर आप चाहते हैं कि आपको रोज वेज सैंडविच खाने को न मिले, तो इसकी पहल खुद करें. दूसरी डिश आपको खुद बनानी होगी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें