1. home Home
  2. national
  3. when corona will end experts say it will take more than 6 months pkj

कब खत्म होगा कोरोना संक्रमण ? वैज्ञानिकों ने कहा, हमें और सतर्क रहने की जरूरत

महामारी वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को लेकर अबतक जो हालात पैदा हुआ हैं, जितनी महामारी फैली है, उसे देखते हुए हमें और सतर्क रहने की जरूरत है. सर्दी के मौसम में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
when corona will end
when corona will end
file

कोरोना संक्रमण का खतरा कब खत्म हो जायेगा. कब दुनिया भर से कोरोना वायरस खत्म हो जायेगा ? यह बड़ा सवाल है. इस सवाल का जवाब वैज्ञानिकों ने दिया है. महामारी वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को लेकर अबतक जो हालात पैदा हुआ हैं, जितनी महामारी फैली है, उसे देखते हुए हमें और सतर्क रहने की जरूरत है. सर्दी के मौसम में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. कोरोना संक्रमण का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है और ना ही इसके इतनी जल्दी खत्म होने के आसार हैं.

मिनेसोटा विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग अनुसंधान और नीति केंद्र के निदेशक माइकल ओस्टरहोम ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में बताया है कि दुनिया भर में कोरोना की स्थिति को देखकर यह कहा जा सकता है कि इसमें भारी गिरावट आयी है. खतरा टला नहीं है सर्दियों में कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल देखी जा सकती है. विशेषज्ञों ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि फिलहाल कोरोना संक्रमण का खतरा खत्म नहीं होगा. अभी छह से आठ महीनों तक इसके खत्म होने की कोई संभावना नजर नहीं आती है.

कोरोना संक्रमण का खतरा तभी पूरी तरह खत्म होगा जब दुनिया में हर एक व्यक्ति कम से कम एक बार वायरस से संक्रमित होगा. कई लोगों को इस संक्रमण से निपटने में वक्त लग सकता है, कुछ लोगों को एक से ज्यादा बार इस संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है. कोरोना वायरस से वैक्सीन पूरी तरह हमें नहीं बचा सकती. सभी को वैक्सीन के साथ- साथ कोरोना संक्रमण का शिकार बनना होगा उसके बाद ही हम इसमें राहत की उम्मीद कर कर सकते हैं.

दुनिया में अब भी एक बड़ी आबादी है जिन्हें वैक्सीन नहीं मिली है. कोरोना वायरस का खतरा ऐसे ही बढ़ता है. वायरस का खतरा नवजात शिशु और ऐसे लोग जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है उन्हें ज्यादा है . दुनिया भर के कई देशों में अनलॉक की प्रक्रिया तेज है. ज्यादा भीड़, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल, स्कूल का खुलना एक बड़े खतरे के संकेत हैं. हमें इससे निपटने की रणनीति तैयार करनी चाहिए और सतर्क रहना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें