1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast for 48 hours imd alert heavy rain across the country red alert issued for mumbai yellow alert in madhya pradesh rjh

अगले 48 घंटों तक देशभर में होगी भारी बारिश, मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी, मध्यप्रदेश और यूपी में येलो अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather forecast
Weather forecast
Twitter

10 जुलाई के बाद से दक्षिण पश्चिम मानसून ने फिर से तेजी पकड़ ली है जिसके प्रभाव से देशभर में बारिश हो रही है. दिल्ली में भी मानसून पहुंच चुका है और मुंबई में तो आफत की बारिश हो रही है अगले 48 घंटे को लेकर आईएमडी(भारत मौसम विभाग) ने अलर्ट जारी किया है और मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, यानी कि अगले 48 घंटे में यहां जोरदार बारिश होगी.

आईएमडी ने जानकारी दी है कि डॉपलर राडार से प्राप्त तसवीरों के अनुसार समुद्र में तूफान आने वाला है. पीटीआई के अनुसार मौसमविज्ञानी अक्षय देवरा ने ट्वीट किया है- इस तूफान की ऊंचाई माउंट एवरेस्ट से करीब दोगुनी है. इस प्रकार के तूफान मुंबई या पश्चिमी तट के लिए सामान्य बात नहीं हैं,वह भी तब जबकि मॉनसून सक्रिय है.

आईएमडी ने मध्यप्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. यहां के नौ जिलों के लिए वज्रपात की संभावना भी जतायी गयी है. प्रदेश के रीवा, रतलाम, दमोह, सागर, छतरपुर, बैतूल, आगर मालवा, नीमच, अशोकनगर , मंदसौर एवं श्योपुर जिले में भारी बारिश होगी.

वहीं दिल्ली एनसीआर के फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और नोएडा में भारी बारिश होगी. जबकि यूपी के फिरोजाबाद, टुंडला, इटावा, कासगंज, हाथरस, अलीगढ़, आगरा, मथुरा, बरसाना, नंदगांव और खुर्जा में लगातार दो दिन तक भारी बारिश होगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर भारत के मौसम का हाल बताया है कि 18-21 जुलाई तक और पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्रों में 23 जुलाई तक भारी बारिश होगी. आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने, बादल गरजने के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें