1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 40 delhi metro service may start in september these things have to be kept in mind before traveling avd

Unlock 4.0 : दिल्ली में जल्द शुरू होगी मेट्रो ट्रेन सेवा, यात्रियों को करना होगा इन नियमों का पालन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : देश में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. रोजाना 60 हजार से अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या देशभर से आ रही है. कोरोना संकट के बीच अब देश में अनलॉक 4 की चर्चा तेज हो गयी है. 1 सितंबर के बाद सरकार इसको लेकर गाइडलाइन भी जारी कर सकती है. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि दिल्ली में मेट्रो सेवा फिर से बहाल की जा सकती है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बयान दिया था कि कोविड-19 से उत्पन्न हालात में सुधार को देखते हुए प्रायोगिक तौर पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बहाल की जानी चाहिए और उम्मीद है कि केंद्र जल्द इस पर फैसला लेगा. केजरीवाल के बयान के बाद मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने भी कमर कस ली है और कहा कि जब भी सरकार निर्देश देगी, वह परिचालन बहाल करने को तैयार है.

मालूम हो दिल्ली मेट्रो सेवाएं 22 मार्च से ही स्थगित हैं, जिस दिन कोरोना वायरस के मद्देनजर जनता कर्फ्यू लगाया गया था. सूत्रों के मुताबिक अब तक लगभग 1,300 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. बहरहाल मेट्रो सेवा सितंबर से अगर बहाल होते हैं तो कई तरह के बदलाव यात्रियों को देखने के लिए मिलेंगे. मेट्रो में सफर करने से पहले यात्रियों को कई सारे नियमों का पालन भी करना पड़ेगा. सफर से पहले सभी को इन नियमों को जान लेना जरूरी है.

दिल्ली मेट्रो ने बताया, यात्रियों को सामाजिक दूरी के पालन के लिए सीटों और प्लेटफार्मों पर संकेत, स्मार्ट कार्ड का ऑटो टॉप-अप जैसी सुविधाएं यात्रियों को मुहैया करायी जाएंगी.

1. सामान्य दिनों में 6 कोच वाली मेट्रो में 1,800-2,000 यात्री यात्रा करते थे, लेकिन कोरोना काल में केवल 300 यात्री ही यात्रा कर पाएंगे

2. सुबह 7 से रात 8 बजे तक चलेगी मेट्रो ट्रेन.

3. स्टेशन पर ट्रेनें 20-40 सेकेंड तक रुकेंगी.

4. एलिवेटर्स के अंदर अधिकतम 3 यात्रियों का आने की इजाजत होगी और एस्क्लेटर्स की एक सीढ़ी के बाद दूसरी सीढ़ी खाली रहेगी.

5. मेट्रो कोच के अंदर 26 डिग्री तापमान को बनाया रखा जाएगा.

6. स्टेशन में यात्रियों के बीच सोशिल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा बड़ा ख्याल.

7. हर कोच में 50 यात्रियों को चढ़ने की इजाजत होगी।

8. 8 हजार हाउसकीपिंग स्टाफ लगातार अंतराल के बाद कॉमन सर्फेस को सैनिटाइज करेंगे.

9. केवल सरकारी कर्मचारी और जरूरी सेवाओं के लोगों को शुरू में मिलेगी यात्रा की इजाजत.

10. फेस मास्क और आरोग्य सेतु ऐप के बिना यात्रा की इजाजत नहीं होगी.

11. ई-लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो ने 19 अगस्त को एक नयी सुविधा की घोषणा की थी जिसके तहत यात्री स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर अपने स्मार्ट कार्ड को ऑटो-टॉप करा सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए 'ऑटोप' ऐप के जरिए उपलब्ध है जिसे इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पुराने स्मार्टकार्ड को भी अपग्रेड किया जा सकता है.

12. यात्रियों का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर से लेकर सीटों और प्लेटफॉर्म पर सामाजिक दूरी के स्टिकर लगाने के साथ ही दिल्ली मेट्रो सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के प्रबंधन की तैयारी कर रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें