1. home Hindi News
  2. national
  3. shukrawar weather forecast 9 july 2021 live updates mausam samachar today rain continue in jharkhand bihar bengal up monsoon ready to arrive in delhi north central india barish hogi amh

Weather Forecast : दिल्ली में आज से बारिश का दौर, बिहार-यूपी-झारखंड सहित यहां होगी भारी बारिश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE
Weather Forecast Today LIVE
pti

Weather Forecast Today LIVE, 9 July 2021, Monsoon 2021 Update, Rain Alert : एक दो दिनों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा (Delhi Monsoon,Rain) में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी. 11-12 जुलाई को राजस्थान समेत कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इधर, मानसून पूरे भारत में सक्रिय नजर आ रहा है जिसके परिणामस्वरूप, झारखंड, बंगाल, यूपी (jharkhan,up,bengal rain) के ज्यादातर हिस्सों में आज तेज बारिश होने के आसार हैं. उत्तर बिहार के 19 जिलों में गरज, वज्रपात के साथ भारी बारिश (bihar heavy rain) होने की संभावना है. मौसम की खबर के लिए बनें रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को पहुंच सकता है मानसून, अगले 5-6 दिनों तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की उम्मीद : IMD

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को मानसून के पहुंचने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के मुताबिक, पिछले 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार है, जब दिल्ली में मानसून इतनी देरी से पहुंचेगा. आम तौर पर दिल्ली में मानसून के पहुंचने की तारीख 27 जून तय मानी जाती है. आईएमडी ने कहा है कि, ''दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों तथा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.'' इसके परिणामस्वरूप दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में अगले पांच से छह दिनों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुवाहाटी, इंफाल,आइजोल और शिलांग में शनिवार को छाये रहेंगे बादल, बौछार पड़ने की संभावना

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर के अलावा लेह, गिलगित में आसमान साफ रहेगा. जम्मू में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. धूलभरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश हो सकती है. गुवाहाटी, इंफाल, आइजोल और शिलांग में बादल छाये रहने और एक या दो स्‍थान पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पोर्ट ब्लेयर में बादल छाये रहने के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के चारों महानगरों में शनिवार को छाये रहेंगे बादल, हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना

देश के चारों महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में शनिवार को बादल छाये रहेंगे. साथ ही हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में तापमान 26 से 35 डिग्री, मुंबई में तापमान 25 से 31 डिग्री, चेन्नई में तापमान 24 से 36 डिग्री और कोलकाता में तापमान 28 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो घंटों में हरियाणा के सिवानी और राजस्थान के पिलानी व सादुलपुर में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटों के दौरान हरियाणा के सिवानी और राजस्थान के पिलानी व सादुलपुर तथा आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

10 से 13 जुलाई के बीच राजस्थान के सभी जिलों में पहुंच जायेगा मानसून

राजस्थान में 10 जुलाई से 13 जुलाई के बीच सभी जिलों में मानसून पहुंच जायेगा. शनिवार को कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ने तथा सक्रिय होने की संभावना है. इसी तरह 10-11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों और 12 जुलाई को जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, राज्य के बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरू जिलों में कहीं-कहीं आंधी-बारिश का दौर शुक्रवार को शुरू हुआ, जहां मानसून के 11 से 13 जुलाई के बीच पहुंचने की संभावना है. 12 से 13 जुलाई के बीच ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. इसी तरह राज्य के जोधपुर संभाग के जिलों में भी 12 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में शनिवार से फिर जोर पकड़ेगा मानसून, कुछ स्थानों पर आज बारिश की संभावना

कई दिनों से सुस्त पड़ा दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार से राजस्थान में फिर सक्रिय होने लगेगा. मौसम विभाग ने आनेवाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जतायी है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के कुछ भागों में मानसूनी हवाएं आज शुक्रवार से सक्रिय होने लगी हैं. पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर आज, जबकि शनिवार को अधिकतर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में मानसून की स्थिति को लेकर संसद की स्थायी समिति को दी गयी राज्यवार जानकारी

आज विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन पर संसद की स्थायी समिति को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत सरकार, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और स्काईमेट वेदर के प्रतिनिधियों द्वारा देश में मानसून की राज्य-वार स्थिति पर जानकारी दी गयी. एक प्रमुख चिंता वर्षा के दिनों की अवधि पर कब्जा करना था.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले एक से दो घंटों के दौरान राजस्थान के विराटनगर और आसपास गरज के साथ होगी बारिश

अगले एक से दो घंटों के दौरान राजस्थान के विराटनगर के अलग-अलग स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 73 प्रतिशत रहा. दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने और दोपहर या शाम के समय हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में उमस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार की सुबह उमस रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में नदियां उफनायी

गंडक नदी के कैचमेंट एरिया में नेपाल में भारी बारिश के कारण गंडक नदी उफान पर है. नदी में पानी के बढ़ते डिस्चार्ज को देखते हुए जल संसाधन विभाग का टेंशन फिर बढ़ने लगा है.

email
TwitterFacebookemailemail

11 से 14 जुलाई के बीच बारिश और गरज के साथ बौछारें

स्काईमेट वेदर के अनुसार भारत में 11 से 14 जुलाई के बीच अगले 72 घंटों में मानसून की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी जिससे दिल्ली और पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान के अन्य बचे हुए हिस्सों में मानसून की शुरुआत होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 से 48 घंटे में बिहार के इन जिलों में बारिश 

अगले 24 से 48 घंटे में बिहार के पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सीवान, सारण, वैशाली जिले में बारिश हो सकती है. राजधानी पटना, गया नवादा सहित मध्य बिहार के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

स्काईमेट वेदर के अनुसार

स्काईमेट वेदर के अनुसार 11 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे देश के मध्य और उत्तरी भागों में कमजोर मानसून चरण समाप्त हो जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम वैज्ञानिक उपेंद्र श्रीवास्तव ने बताया

केंद्रीय मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक उपेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि पहला मानसून टर्फ पंजाब से झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बन गया है. दूसरा मॉनसून टर्फ पूर्वी उत्तरप्रदेश से झारखंड की अोर बना है. तीसरा मॉनसून टर्फ बंगाल की खाड़ी से झारखंड होते हुए ओड़िशा की ओर बना है. वहीं चौथा मॉनसून टर्फ झारखंड से ही आंध्रप्रदेश की ओर बन गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी का मौसम

यूपी में बारिश से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर बिहार के 19 जिलों में गरज, वज्रपात के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. पटना, गया, नालंदा, वैशाली, हाजीपुर, भागलपुर सहित 19 जिलों में तेज हवा के साथ वज्रपात और 10 एमएम तक बारिश होने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बारिश

गुरुवार की रात दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिल गई. दरअसल गुरुवार की रात दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

नागपुर में भारी बारिश व गरज का अनुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महाराष्ट्र में स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने ‘ऑरेंट' अलर्ट जारी किया और नागपुर जिले के इलाकों में बादलों की गरज और बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है. केंद्र ने ‘येलो' अलर्ट भी जारी किया है जिसके तहत शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है और साथ में बिजली कड़क सकती है. शहर में सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में भीषण गर्मी

दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी से शहरवासियों को राहत नहीं मिल रही है. राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्यियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा था. आईएमडी ने यह भी अनुमान जताया है कि शुक्रवार को गरज के साथ बारिश हो सकती है तथा अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम पारा 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब और हरियाणा में गर्मी का सितम जारी

पंजाब और हरियाणा के लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. दोनों राज्यों में कई स्थानों पर बृहस्पतिवार को पारा सामान्य से कई डिग्री अधिक दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में भीषण गर्मी जारी

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार को लू के साथ गर्मी का प्रकोप जारी रहा और श्रीगंगानगर मे अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाओं के कारण शुक्रवार से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होगी. पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में 10 जुलाई को मानसून के आगे बढ़ने तथा सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है. विभाग ने आगामी 24 घंटों में बीकानेर, जयपुर एवं भरतपुर संभाग के जिलों में लू चलने की संभावना जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

मॉनसून एक बार फिर सक्रिय, महाराष्ट्र में अगले 4-5 दिन होगी बरसात

महाराष्ट्र में लंबे अंतराल के बाद, अगले चार से पांच दिन में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है क्योंकि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मुंबई और आसपास के इलाकों में बृहस्पतिवार की सुबह से हल्की बारिश हुई. आईएमडी मुंबई की उप निदेशक शुभांगी भुटे ने बताया कि मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है क्योंकि दबाव, हवा की दिशा और गति इसके अनुकूल है और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके चलते, पूरे महाराष्ट्र में अगले चार से पांच दिन अच्छी बारिश होगी और कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें