1. home Hindi News
  2. national
  3. kendriya vidyalaya teacher dinesh patel develop a fully operational social humanoid robot shalu talk in 47 languages rkt

केंद्रीय विद्यालय के टीचर ने बनाई रोबोट 'शालू', जो हिन्दी-भोजपुरी समेत 47 भाषाओं में कर सकती है बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय विद्यालय के टीचर ने बनाई रोबोट 'शालू'
केंद्रीय विद्यालय के टीचर ने बनाई रोबोट 'शालू'
फोटो - सोशल मीडिया

आपने शाहरुख खान की फिल्म रॉ-वन और सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म रोबोट तो जरूर देखा होगा. इन फिल्मों में आपने रोबोट को इंसानों से बात करते हुए देखा होगा. पर अगर से रोबोट फिल्मों में ना होकर आम जिंदगी में इंसानों से बात करे तो यह सपने जैसा लगेगा. इस सपने को सच कर दिखाया है केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाने वाले एक शिक्षक ने. केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक दिनेश पटेल ने एक ऐसा humanoid रोबोट तैयार किया है जो आपसे एक दो नहीं बल्कि 47 भाषाओं में बात कर सकती है.

बता दें कि दिनेश पटेल मुंबई में IIT पवई में स्थिक केन्द्रीय विद्यालय एक कंप्यूटर विज्ञान के शिक्षक हैं. उन्होंने सोशल ह्यूमनॉइड रोबोट बनाया है. इस ह्यूमनॉइड रोबोट का नाम शालू रखा गया है, इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि बिल्कुल इंसानों की तरह बात करती है. शालू हिंदी, इंग्लिश, भोजपुरी, मराठी सहित कई भाषाओं में बात कर सकती है. शालू देश की 9 और 38 विदेशी भाषा मे बात करने में सक्षम है.

मालूम हो कि दिनेश पटेल इस ह्यूमनॉइड रोबोट शालू को बनाने के लिए जितने भी प्रोडक्ट लगे हैं वह सारे लोकल मार्केट से खरीदे गये हैं. रोबोट को बनाने वाले दिनेश पटेल ने बताया कि इसे बनाने में उन्हें करीब 3 सालों के वक़्त लगा है और उन्होंने इसे लोकल सामानों से जोड़कर बनाया है. वहीं रोबेट बनाने वाले दिनेश पटेल ने कहा है कि वह इसका वर्जन-2 भी बनाना चाहते हैं लेकिन प्रोडक्टस के दाम मंहगे होने की वजह से वह अभी नहीं बना पा रहे हैं. साथ ही दिनेश ने यह भी कि उनका सपना इसे स्कूल में लगाना है जिससे बच्चे इससे आसानी से पढ़ सके.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें