1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine will be given to the remaining mps and personnel from june 21 om birla lok sabha speaker defends the central vista project ksl

शेष सांसदों और कर्मियों को 21 जून से दी जायेगी कोरोना वैक्सीन : ओम बिरला, लोकसभा अध्यक्ष ने किया सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का बचाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओम बिरला, अध्यक्ष, लोकसभा और नया संसद भवन
ओम बिरला, अध्यक्ष, लोकसभा और नया संसद भवन
ANI, AIR

नयी दिल्ली : संसद का मानसून सत्र जुलाई में शुरू होनेवाला है. मानसून सत्र को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि जिन सांसदों और सचिवालय कर्मियों को अब तक वैक्सीन नहीं दी गयी है, उन्हें 21 जून से वैक्सीन दी जायेगी. साथ ही उन्होंने संसद के नये भवन यानी सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को लेकर भी निर्माण का बचाव किया है.

मानसून सत्र को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि मानसून सत्र का फैसला मंत्रिमंडलीय उपसमिति करती है. मुझे संभावना लगती है कि लोकसभा इसके लिए पूरी तरह से तैयार है. लोकसभा कोविड गाइडलाइंस का पालन करेगी, पूरी तैयारियां हमने की हैं.

साथ ही उन्होंने कहा है कि संसद का मानसून सत्र को लेकर सभी तैयारियां कर ली गयी हैं. देश के 445 सांसदों को वैक्सीन की खुराक दी गयी है. सचिवालय के सभी कर्मियों का भी वैक्सीनेशन हो गया है. जिन सांसदों और संसद में काम करनेवाले लोगों को वैक्सीन की खुराक नहीं दी गयी है, उन्हें 21 जून से खुराक दी जायेगी.

एआईआर के मुताबिक, संसद के नये भवन की जरूरत को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सेंट्रल विस्टा परियोजना यानी नये संसद भवन के निर्माण का बचाव किया है. उन्होंने कहा है कि 100 साल पुराना भवन असुरक्षित है और सदन के कई कार्यों के लिए उपयुक्त नहीं है.

उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में हमने 400 करोड़ रुपये बचाये हैं. नयी बिल्डिंग यानी सेंट्रल विस्टा की 40 फीसदी लागत हमने बचत से निकाली है. नयी संसद से कई तरह के खर्चे कम होंगे. 90 फीसदी सदस्य अब ई-नोटिस से अपने प्रश्न भेजते हैं.

साथ ही ओम बिरला ने कहा कि लोकसभा में डिजिटाइजेशन से करोड़ों रुपए की बचत होगी. नये भवन को लेकर आलोचना का अधिकार सभी को है. नया संसद भवन बनाने की लागत 971 करोड़ रुपये है. आजादी के 75वें साल मं देश को नया संसद भवन मिलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें