1. home Hindi News
  2. national
  3. corona second wave in india aiims director randeep guleria lockdown formula with positivity rate rkt

AIIMS प्रमुख डॉ. गुलेरिया ने सुझाया Lockdown का नया फॉर्मूला, बताया ऐसे करना होगा कोरोना पर दोतरफा वार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
AIIMS प्रमुख डॉ. गुलेरिया ने सुझाया Lockdown का नया फॉर्मूला
AIIMS प्रमुख डॉ. गुलेरिया ने सुझाया Lockdown का नया फॉर्मूला
twitter

Lockdown News: देश में इस समय कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा रखा है. देश में अब हर दिन रिकॉर्ड मामले मिल रहे हैं. दुनिया के सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए भारत में रविवार को कोरोना के 3 लाख 49 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं वहीं 2700 से ज्यादा संक्रमितों की जान इस महामारी ने ली है. दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देश की राजधानी में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया है. सीएम अ‍रविंद केजरीवाल ने इसका ऐलान किया. इसी बीच AIIMS प्रमुख डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ( Dr Randeep Guleria) ने बढ़ते कोरोना पर काबू पाने के लिए Lockdown का फॉर्मूला सुझाया है.

डॉ गुलेरिया ने सुझाया Lockdown का नया फॉर्मूला

एक टीवी चैनल से बात करते हुए AIIMS प्रमुख डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि जिन इलाकों में कोविड पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) 10 फीसदी के पार चला गया हो, वहां लॉकडाउन जरूर लगाया जाए. डॉ रणदीप गुलेरिया ने बताया कि संक्रमण पर काबू पाने के लिए हमें ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले इलाकों पर फोकस करना होगा. तभी संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सकता है और नए मामलों को नीचे लाया जा सकता है. गौरतलब है कि भारत में एक्टिव मरीजों तादाद बढ़कर 25.5 लाख तक पहुंच गई है जिससे अस्पतालों पर जबरदस्त दबाव है.

मई हालात और हो सकते हैं खराब 

बता दें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर तबाही मचा रहा है. देश में अब रोजाना तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं. संक्रमण के मामलों में ये बढ़ोतरी देख कर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि कुछ दिनों में ये आंकड़ा चार लाख तक जा सकता है. वहीं एक अमेरिकी रिसर्च में कोविड-19 मौत का रोजाना आंकड़ा 5,600 रहने का अनुमान लगाया गया है. रिसर्च वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फोर हेल्थ मेटरिक्स एंड एवोल्यूशेन की तरफ से किया गया है. जिसमें कहा गया है कि 10 मई को कोविड-19 के चलते भारत का रोजाना मौत का आंकड़ा सबसे ऊंचे दर पर पहुंचकर 5,600 हो जाएगा.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें