1. home Hindi News
  2. national
  3. cinema halls reopen these states with safety standards from october 15 sur

Cinema Hall Reopen: कल से इन राज्यों में खुलेंगे सिनेमा हॉल, जानें कौन सी फिल्में होंगी रिलीज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सिनेमा हॉल
सिनेमा हॉल
Photo: Twitter

नयी दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से बंद पड़े सिनेमा हॉल सात महीने बाद खुलने जा रहे हैं. केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दिया है. गाइडलाइन के मुताबिक 50 फीसदी दर्शक क्षमता के साथ ही सिनेमा हॉल को खोलने की इजाजत दी जाएगी. एक दिन में 6 की बजाय केवल 4 शो ही दिखाए जाएंगे.

प्रत्येक शो के बाद सिनेमा हॉल को सेनिटाइज किया जाएगा. दर्शकों को एक सीट छोड़कर बिठाया जाएगा. 6 साल से ऊपर और 60 साल से नीचे उम्र वालों को ही सिनेमा हॉल में जाने की इजाजत दी जाएगी. कैफेटेरिया और वॉशरूम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. खुला पॉपकॉर्न नहीं मिलेगा, केवल पैक्ड फूड ही बिकेंगे.

दिल्ली सरकार की थियेटर्स खोलने की तैयारी

केंद्र सरकार ने इस बात का फैसला राज्यों पर छोड़ दिया है कि वे सिनेमा हॉल खोलने चाहते हैं या नहीं. फैसले के मुताबिक 15 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सिनेमा हॉल खुलने जा रहा है, राज्यों ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है. दिल्ली में सिनेमाघरों की साफ-सफाई और सेनिटाइजेशन का काम जारी है.

दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों को खोलने जा रही है. दिल्ली सरकार ने इसके लिए एसओपी जारी की है. गाइडलाइन के मुताबिक दर्शकों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. दर्शकों को भी सेनिटाइज किया जाएगा. सभी दर्शकों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना चाहिए.

सिनेमा हॉल में प्रवेश करने से पहले दर्शकों को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी बताना होगा. टिकट केवल ऑनलाइन ही बुक किए जा सकेंगे. थियेटर के अंदर दर्शकों को 1 सीट छोड़कर बैठना होगा. सीटों के बीच में क्रॉस के निशान बनाए जाएंगे. प्रत्येक शो के बाद हॉल को सेनिटाइज किया जाएगा.

योगी सरकार ने भी जारी कर दी गाइडलाइन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी 15 अक्टूबर से सिनेमाहॉल खोलने जा रही है. यूपी सरकार ने भी गाइडलाइन जारी कर दिया है. सिनेमा देखने आने वाले सभी लोगों और वहां काम कर रहे स्टाफ का मास्क पहनना जरूरी होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कैफेटेरिया और सिनेमा हॉल के अंदर भी करना होगा. सभी लोगों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी है. इसके बिना हॉल में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. कोविड का लक्षण पाये जाने पर सिनेमा हॉल में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. टिकटों की बुकिंग केवल ऑनलाइन ही की जा सकेगी.

हरियाणा के पंचकुला में नहीं खुलेंगे थियेटर्स

इस बीच हरियाणा में भी उपरोक्त गाइडलाइन के साथ सिनेमाहॉल खेल दिए जाएंगे. हालांकि पंचकुला में फिलहाल सिनेमाहॉल नहीं खोला जाएगा. सात महीने में सिनेमा हॉल बंद हैं इसलिए तैयारियों के मद्देनजर फिलहाल सिनेमाघरों को नहीं खोलने का फैसला किया गया है. राजस्थान और महाराष्ट्र सरकार 31 अक्टूबर तक सिनेमाघरों को नहीं खोलेगी. बाकी राज्य भी फिलहाल अलग-अलग तारीखों में सिनेमाहॉल खोलने पर फैसला लेंगे.

जानिए कौन सी नई फिल्में रिलीज होने वाली है

इस बीच लोगों के मन में ये सवाल भी है कि 15 अक्टूबर को कौन सी फिल्में रिलीज होने वाली हैं. 15 अक्टूबर को सबसे पहले रिलीज होने वाली फिल्म प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक है. फिल्म काफी समय पहले से बनकर तैयार है लेकिन चुनाव की वजह से पिछले साल इसकी रिलीज टाल दी गई थी. फिल्म में पीएम मोदी का किरदार विवेक ओबेरॉय ने निभाया है. फिल्म का निर्देशन मैरीकॉम और सरबजीत जैसी फिल्में बना चुके प्रसिद्ध निर्देशक ओमंग कुमार ने किया है.

15 अक्टूबर को रिलीज होने वाली दूसरी फिल्म ईशान खट्टर और अनन्या पांडे स्टारर फिल्म खाली पीली है. वैसे तो ये फिल्म पहले ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो चुकी है लेकिन फिल्म के निर्माताओं ने इसे अब थियेटर में रिलीज करने का फैसला किया है. इस बीच कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म इंदु की जवानी भी पहले दिन रिलीज हो सकती है.

क्या बढ़ जाएगा सिनेमा में टिकटों का दाम

इस बीच थियेटर एसोसिएशन के लोगों का कहना है कि फिलहाल टिकटों के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे. एक अधिकारी का कहना है कि अभी हमारी प्राथमिकता दर्शकों को सिनेमाघरों तक आकर्षित करना है. अधिकारी ने सुझाव दिया है कि पुरानी फिल्में जैसे मुन्नाभाई एमबीबीएस, हेराफेरी, फिर हेराफेरी सहित टाईगर श्रॉफ की फिल्मों के जरिए भी दर्शकों को सिनेमाघरों तक लाया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि नई फिल्मों के लिए अभी पुख्ता तैयारी नहीं है.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें