1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu latest updates kerala on alert know flu can be transmitted to humans smb

केरल में Bird Flu का बढ़ा खतरा, 69,000 पक्षियों को मारा गया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bird Flu in India
Bird Flu in India
फोटो - सोशल मीडिया

Bird Flu Alert बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए केरल, राजस्थान समेत देश के पांच राज्यों में संक्रमण रोकने पर कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में केरल के अलप्पुझा, कोट्टायम जिलों में 69,000 पक्षियों को मारा गया है. केरल के पशुपालन मंत्री के. राजू ने बुधवार को यह जानकारी दी.

के राजू ने बताया कि पक्षियों को मारने का काम जारी हैं और जिन क्षेत्रों में संक्रमण फैलने की आशंका है. उन्हें बृहस्पतिवार को संक्रमणमुक्त किया जायेगा. राजू ने कहा कि एन5एन8 वायरस से मनुष्यों के संक्रमित होने के अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है.

केरल के पशुपालन मंत्री ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के पक्षी प्रवासी पक्षियों से संक्रमित हुए हैं. अभी तक मनुष्यों के इस वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने नहीं आया हैं. हालांकि, इस वायरस के स्वरूप बदलने की आशंका है, इसलिए हमें सतर्क रहना होगा.

के राजू ने कहा कि इन क्षेत्रों में पक्षियों के मांस एवं उनके अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध जारी रहेगा. मंत्री ने कहा कि राज्य कैबिनेट ने पक्षियों को मारने के लिए किसानों को मुआवजा देने के संबंध में फैसला करने के लिए आज बैठक की. दो महीने से अधिक आयु के मारे गए हर पक्षी के लिए 200 रुपये और दो महीने से कम आयु के पक्षियों के लिए 100-100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिन अंडों को नष्ट किया गया है, उनके लिए प्रति अंडा पांच रुपये मुआवजा दिया जाएगा.

के राजा ने बताया कि अलप्पुझा में 61,513 और कोट्टायम में 7,729 पक्षियों को मारा गया. भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में की गई नमूनों की जांच के परिणाम में दोनों जिलों में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि के बाद इन पक्षियों को मारने का अभियान शुरू किया गया. (इनपुट : भाषा)

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें