1. home Hindi News
  2. national
  3. big relief cyclone will not hit odisha andhra pradesh strong winds in sea mtj

Weather Today: बड़ी राहत! ओड़िशा-आंध्र में तबाही नहीं मचायेगा चक्रवात, समुद्र में चलेंगी तेज हवाएं

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को घोषणा की कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ओड़िशा या आंध्रप्रदेश में दस्तक नहीं देगा, लेकिन तट के समानांतर आगे बढ़ेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओड़िशा या आंध्र के तट से नहीं टकरायेगा चक्रवात
ओड़िशा या आंध्र के तट से नहीं टकरायेगा चक्रवात
Twitter

भुवनेश्वर: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने शनिवार को घोषणा की कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ओड़िशा (Odisha Cyclone) या आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh Cyclone) में दस्तक नहीं देगा, लेकिन तट के समानांतर आगे बढ़ेगा. आईएमडी (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि तूफान उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा और उत्तर आंध्र-ओड़िशा तट के पास से उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा.

9-10 मई को समुद्र में 90 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

महापात्र ने कहा, ‘यह अब उत्तर-पश्चिम दिशा में तट की ओर बढ़ रहा है. यह 10 मई की शाम तक उस दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा, और उसके बाद समुद्र में उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा तथा फिर तट के समानांतर आगे बढ़ेगा.’ उन्होंने कहा कि ओड़िशा तट के पास समुद्र की स्थिति 9 मई और 10 मई को खराब रहेगी. समुद्र में हवा की गति 10 मई को बढ़कर 80-90 किमी प्रति घंटे हो जायेगी.

ओड़िशा के तटीय क्षेत्रों में 11 मई तक चलेंगी तेज हवाएं

महापात्र ने कहा, ‘ओड़िशा के तटीय क्षेत्रों में, हवा की गति लगभग 40-50 किमी प्रति घंटे होगी, जो बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक हो जायेगी. हवा की अधिकतम गति 50-60 किमी प्रति घंटे रहेगी. हवा की यह स्थिति 11 मई तक बनी रहेगी और उसके बाद कम हो जायेगी.’

10 मई की शाम से ओड़िशा के तटवर्ती जिलों में होगी बारिश

उन्होंने कहा कि इसके प्रभाव से ओड़िशा के तटीय जिलों- गंजम, गजपति, खुर्दा, जगतसिंहपुर और पुरी में 10 मई की शाम के बाद हल्की से मध्यम बारिश होगी. आईएमडी के विशेष बुलेटिन के अनुसार, 10 मई की शाम को तटीय ओड़िशा में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ओड़िशा में होगी भारी वर्षा, मछुआरों को समुद्र में जाने की चेतावनी

गजपति, गंजम और पुरी में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7-11 सेमी) होने की संभावना है. अगले दिन गंजम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर और कटक में एक-दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. मछुआरों को 9, 10 और 11 मई को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी गयी है.

पहले थी ये चेतावनी

इससे पहले कहा गया था कि दक्षिण अंडमान सागर पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा और अगले सप्ताह की शुरुआत तक आंध्रप्रदेश-ओड़िशा के समुद्र तट पर पहुंच जायेगा. मौसम विभाग ने कहा था कि दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में मौसम प्रणाली के रविवार शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है.

ओड़िशा में तीन साल में तीन तूफान

इसी चेतावनी के मद्देनजर ओड़िशा सरकार ने आपदा मोचन बल और दमकल सेवाओं को अलर्ट कर दिया था. बता दें कि पिछली तीन गर्मियों में ओड़िशा में तीन तूफान आये थे. वर्ष 2021 में ‘यास’, वर्ष 2020 में ‘अम्फान’ और वर्ष 2019 में ‘फानी’ तूफान आया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें