26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जुलाई 2013 बना विस्‍फोटों का गवाह, महाबोधि मंदिर विस्फोट रहा सुर्खियों में

नयी दिल्ली : जुलाई माह में बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में कम तीव्रता के 9 विस्फोट हुए जिसमें दो बौद्ध भिक्षु घायल हो गए, वहीं छपरा जिले में मध्याह्न भोजन खाने के बाद 23 बच्चों की मौत हुई और कई बीमार हो गए. इसी माह केंद्र सरकार ने पृथक तेलंगाना राज्य बनाने का […]

नयी दिल्ली : जुलाई माह में बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में कम तीव्रता के 9 विस्फोट हुए जिसमें दो बौद्ध भिक्षु घायल हो गए, वहीं छपरा जिले में मध्याह्न भोजन खाने के बाद 23 बच्चों की मौत हुई और कई बीमार हो गए. इसी माह केंद्र सरकार ने पृथक तेलंगाना राज्य बनाने का फैसला किया जिसके बाद असम में अलग करबी आंगलोंग राज्य तथा बोडोलैंड, कामतापुर, गोरखालैंड तथा हरित प्रदेश की मांग ने भी जोर पकड़ा.

जुलाई में देश में हुए महत्वपूर्ण घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है :

श्रीनगर (1 जुलाई) जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल इलाके में हुई मुठभेड़ में तीन उग्रवादी मारे गए और एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया.

नयी दिल्ली (2 जुलाई) नौवहन को समर्पित उपग्रह आईआरएनएसएस..1ए का सफल प्रक्षेपण.

नयी दिल्ली (3 जुलाई) 19 वर्षीय इशरत जहां और तीन अन्य की पुलिस के हाथों मौत के 9 साल बाद सीबीआई ने आतंकवादी गतिविधियों में उनकी संलिप्तता से इंकार करते हुए कहा कि वह अपने नियोक्ता जावेद शेख के साथ अहमदाबाद गई थी.

नयी दिल्ली (5 जुलाई) इशरत जहां मामले में अपने अधिकारियों के खिलाफ कथित सीबीआई अभियान पर आपत्ति जताते हुए आईबी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के समक्ष कड़ा विरोध जताया और कहा कि जांच एजेंसी की कार्रवाई से आईबी अधिकारियों का मनोबल गिरेगा.

नयी दिल्ली : महत्वाकांक्षी खाद्य सुरक्षा योजना पर लाए गए अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी.

गया (7 जुलाई) बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में कम तीव्रता के 9 विस्फोट, दो बौद्ध भिक्षु घायल. तीन बम बिना फटे मिले.

लेह (9 जुलाई) चीनी सैनिकों ने लद्दाख के चुमार क्षेत्र में घुसपैठ की, कुछ बंकरों को तोड़ डाला तथा एक सीमा चौकी पर लगे कैमरों के तार काट दिए.

मुंबई, नयी दिल्ली (11 जुलाई) वर्ष 2004 में गुजरात पुलिस के हाथों फर्जी मुठभेड़ में मारी गय 19 वर्षीय छात्र इशरत जहां के परिजनों ने धमकियां मिलने का दावा किया और केंद्र को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने की मांग करते हुए पत्र लिखा.

मुंबई (12 जुलाई) बॉलीवुड के वयोवृद्ध अभिनेता प्राण का 93 साल की उम्र में निधन.

नयी दिल्ली (13 जुलाई) बोफोर्स दलाली मामले में मुख्य आरोपी रहे विवादास्पद इतालवी कारोबारी ओतावियो क्वात्रोच्चि का मिलान में दिल का दौरा पड़ने से निधन.

रांची : झारखंड में हेमंत सोरेन ने झामुमो तीन गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

नयी दिल्ली (15 जुलाई) छह राष्ट्रीय दलों ने केंद्रीय सूचना आयोग के सूचना अधिकारियों और अपीली प्राधिकरण की नियुक्ति करने के आदेश का पालन करने से इंकार किया. समय सीमा भी समाप्त.

छपरा (16 जुलाई) मिडडे मील खाने के बाद 23 बच्चों की मौत और कई अस्पताल में भर्ती.

जम्मू कश्मीर…नयी दिल्ली (19 जुलाई) जम्मू कश्मीर के रामबन में एक इमाम के साथ बीएसएफ के कर्मियों के कथित दुर्व्‍यवहार के विरोध में एकत्र हुई भीड़ पर बीएसएफ की गोलीबारी में चार लोगों की मौत. शुरुआती जांच में बीएसएफ का यह दावा गलत निकला कि भीड़ की गोली चलाने से उनका एक कर्मी घायल हुआ क्योंकि पता चला कि यह कर्मी बीएसएफ की गोली से ही घायल हुआ.

नेवेली..नासिक : छपरा में हुए मिड डे मील हादसे के बाद तमिलनाडु, ओडिशा, दिल्ली और महाराष्ट्र से भी दूषित भोजन या दूषित पानी से बच्चों के बीमार होने की खबरें.

श्रीनगर..जम्मू (19 जुलाई) बीएसएफ कर्मियों के गोली चलाने से 4 लोगों की मौत के विरोध में जम्मू कश्मीर में प्रदर्शन जारी. हिंसक घटनाओं में 19 सुरक्षा कर्मियों सहित 40 लोग घायल.

देहरादून (20 जुलाई) खराब मौसम के कारण उत्तराखंड में राहत सामग्री वितरित करने, क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत, मलबा हटाने का काम बाधित.

चंडीगढ़ (23 जुलाई) हरियाणा के कई जिलों में आयरन की टेबलेट खाने के बाद 150 छात्राओं सहित करीब 880 छात्रों ने जी मिचलाने और पेट में दर्द की शिकायत की.

नयी दिल्ली (24 जुलाई) कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि मुंबई में आज भी 12 रुपये में पूरी थाली खाना संभव है. भाजपा ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इसे हास्यास्पद बताया.

नयी दिल्ली (25 जुलाई) दिल्ली की अदालत ने बटला हाउस में वर्ष 2008 में हुई मुठभेड़ में एक पुलिस इंस्पेक्टर की हत्या के लिए संदिग्ध इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादी शहजाद अहमद को दोषी ठहराया. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इस मुठभेड़ को फर्जी बताया था.

नयी दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कार्यकाल के दौरान बेहद प्रभावशाली रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण नेहरु का निधन.

नयी दिल्ली (28 जुलाई) राष्ट्रीय राजधानी में उच्च सुरक्षा वाले इलाके में तड़के खतरनाक स्टंट कर रहे बाइकरों के एक बड़े समूह को रोकने के लिए पुलिस के गोली चलाने से 19 साल के एक युवक की मौत और दूसरा घायल.

नयी दिल्ली (30 जुलाई) कांग्रेस और संप्रग ने पृथक तेलंगाना राज्य बनाने का फैसला किया. गैर तेलंगाना क्षेत्र के नेताओं ने कड़ा विरोध जताया.

गुवाहाटी..दाजिर्लिंग (31 जुलाई) पृथक तेलंगाना के फैसले के साथ ही असम में अलग करबी आंगलोंग राज्य तथा बोडोलैंड, कामतापुर तथा गोरखालैंड की मांग ने जोर पकड़ा. हरित प्रदेश बनाने की मांग भी उठी.

* बरार हमला मामले में 4 चरमपंथी दोषी, वीडियो ने बताई पाक के दावे की असलियत

जुलाई माह में एक महिला सहित तीन सिख चरमपंथियों को ब्रिटेन में लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) कुलदीप सिंह बरार पर जानलेवा हमला करने का दोषी ठहराया गया. इसी माह यू ट्यूब पर एक वीडियो आया जिसमें एक पाकिस्तानी सैनिक को 1999 में कारगिल युद्ध से पहले एक मुठभेड़ में कैप्टन सौरभ कालिया को मार डालने के बारे में बताते हुए दिखाया गया.

* जुलाई में दुनिया के विभिन्न हिस्सों के मुख्य घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है :

रियाद (1 जुलाई) सउदी अरब में करीब 65,000 भारतीयों ने अपने यात्रा दस्तावेज एकत्र किए और माफी कार्यक्रम के तहत दस्तावेज नियमित कराने की 3 जुलाई की समय सीमा से पहले तेल बहुल देश में कानूनी तौर पर खुद को सुरक्षित किया.

काहिरा (3 जुलाई) मिस्र की सेना ने लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित देश के पहले राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को बर्खास्त कर इस्लामी समर्थित संविधान निलंबित किया.

बांदा असेह (इंडोनेशिया) भूकंप से कम से कम 29 लोगों की मौत और सैकड़ों घायल.

काहिरा (4 जुलाई) सेना ने मिस्र के बर्खास्त राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को हिरासत में लिया.

बीजिंग (6 जुलाई) लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर उठा विवाद दरकिनार करते हुए भारत ने कहा कि चीन के साथ हुए बॉर्डर डिफेन्स कोऑपरेशन एग्रीमेंट (सीमा सुरक्षा सहयोग करार) पर प्रगति हो रही है.

बीजिंग (8 जुलाई) चीन के पूर्व रेल मंत्री लियु झिजुन को भ्रष्टाचार और पद के दुरुपयोग के जुर्म में एक अदालत ने मौत की निलंबित सजा सुनाई.

काहिरा (9 जुलाई) मिस्र के पूर्व वित्त मंत्री और उदारवादी अर्थशास्त्री हाजेम अल बेबलावी को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया.

ढाका (11 जुलाई) भारत ने बांग्लादेश को दी जाने वाली 20 करोड़ डालर की अनुदान राशि की तीसरी और अंतिम किस्त के तौर पर 5 करोड़ डालर दिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें