31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वच्छता अभियान के बहाने केजरीवाल ने उठाया सफाई कर्मियों का मुद्दा

नयी दिल्ली : आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दो अक्तूबर को शुरू किये जाने वाले स्वच्छ भारत अभियान का समर्थन किया है. केजरीवाल ने शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के उस पत्र का जवाब दिया है, जिसमें राजनीतिक दलों से इस अभियान में सहयोग की अपील की गयी […]

नयी दिल्ली : आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दो अक्तूबर को शुरू किये जाने वाले स्वच्छ भारत अभियान का समर्थन किया है. केजरीवाल ने शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के उस पत्र का जवाब दिया है, जिसमें राजनीतिक दलों से इस अभियान में सहयोग की अपील की गयी है. अपने जवाब में उन्होंने कहा है कि हम चाहते हैं कि स्वच्छ भारत अभियान रोजाना चले, दो अक्तूबर को शुरू होने वाला यह अभियान सिर्फ केंद्रीय मंत्रियों के फोटो खिंचवाने मात्र तक सीमित नहीं रहना चाहिए.
आप संयोजक ने वेंकैया को पत्र में लिखा है कि आपने स्वच्छ भारत अभियान में समर्थन मांगा है. देश का ऐसा कोई भी नागरिक नहीं होगा जो साफ सुथरा भारत नहीं चाहता है. प्रत्येक मानव अपने आसपास सफाई चाहता है. हमारी पार्टी के नेता व कार्यकर्ता नियमित रूप से श्रमदान करते हैं और झाड़ू लेकर आसपास की सफाई करते हैं.
केजरीवाल ने दावा किया कि मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि कुछ केंद्रीय मंत्री केवल फोटो खिंचाने के लिए इस अभियान का इस्तेमाल करने में जुटे हैं. उन्होंने लिखा है कि आप मेरी इस बात से सहमत होंगे कि हम केवल ऐसी कार्रवाई से देश को साफ नहीं कर सकते हैं. उन्होंने आगे लिखा है कि ऐसा सुना है कि प्रधानमंत्री मोदी दो अक्तूबर को वाल्मीकि सदन से हाथ में झाड़ू उठा कर इसकी शुरुआत करेंगे. यह अच्छा, किंतु यह केवल सांकेतिक है. दरअसल, मीडिया में यह खबरें हैं जिस वाल्मीकि बस्ती से मोदी इस अभियान की शुरुआत करेंगे, वह केजरीवाल के विधानसभा क्षेत्र में आता है.
उन्होंने लिखा है कि ऐसे प्रतीकात्मक कदम से लोग प्रभावित हो सकते हैं. किंतु इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस तरह के प्रयास से देश साफ नहीं हो सकता. उन्होंने लिखा है कि स्वच्छ भारत बनाने के लिए कुछ कदम उठाने जरूरी है. सफाई कर्मियों को ठेकेदारों के चंगुल से बाहर निकलना होगा. उन्हें अच्छा वेतन व काम करने का बेहतर अवसर देना होगा. आधुनिक प्रौद्योगिक का भी इसके लिए प्रयोग करना होगा. सफाई कर्मचारियों को आधुनिक उपकरण दिया जाये व सफाई के अमानवीय तरीके तुरंत बंद किये जायें. उन्होंने पत्र में लिखा है कि नगर निगम में करोड़ों रुपये खर्च होते हैं, जिसमें काफी भ्रष्टाचार है. उन्होंने लिखा है कि स्वच्छता के लिए इस भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करना जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें