पैंगोंग झील के रास्‍ते चीन करता है भारत पर घुसपैठ!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली : भारत इन दिनों अपने पड़ोसियों से काफी परेशान है. एक ओर पाकिस्‍तान ने भारत के खिलाफ मोरचा खोल दिया है तो दूसरी ओर चीन बार-बार भारत पर घुसपैठ की कोशिश कर रहा है. मंगलवारकीखबरहै किचीन ने भारत की सीमा के अंदर घुस कर अपना झंडा गाड़ दिया था. हालांकि भारतीय सेना ने इस खबर का खंड़न किया है.

इधर खबर है कि अब भी लगभग 200 चीनी भारतपरघुसपैठ की कोशिश में लगे हुए हैं. सवाल है कि चीन आखिर किस रास्‍ते भारतपरघुसपैठ की कोशिश कर रहा है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि चीनी सेनापैंगोंगझील के सहारे भारत में घुसपैठ की कोशिश करता है.

* पैंगोंग शो झील है चीन का वह चोर रास्‍ता!

सूत्रों के हवाले से खबर है कि चीन जिस रास्‍ते बड़ी आसानी से भारतीय सीमा में प्रवेश कर जाता है वह रास्‍ता पैंगोंग शो झील है. यह झील दिल्‍ली से मात्र 1200 किलोमीटर की दूरी में है. विशव विख्‍यात इस झील को देखने के लिए देश-दुनिया से लाखों की संख्‍या में सैलानी यहां पहुंचते हैं.

बताया जाता है कि यह झील भारत और चीन दोनों देश में पड़ता है. सीमा में स्थित इस झील का 25 फीसदी हिस्‍सा भारत में तो 75 फीसदी हिस्‍सा चीन में पड़ता है. भारतीय सीमा में पैंगोंग झील की चौड़ाइ कहीं-कहीं पर 5 किलोमीटर की है. इसी कारण से कई दफा चीन के आर्मी अपने फास्‍ट वोट के सहारे भारत की सीमा में घुस जाते हैं.

* चीन ने कर चुका है इसे नजर अंदाज

गौरतलब हो कि चीन और भारत के बीच सीमा विवाद काफी पुराना है. चीन ने कई बार भारत की सीमा में प्रवेश करके इससे इनकार भी कर चु‍का है. भारत ने पैंगोंग झील के रास्‍ते चीनी सेना के प्रवेश की शिकायत कई बार चीनी सरकार से कर चुका है लेकिन चीन ने इस ओर कोई भी कार्रवाई नहीं किया.

* चीनी घुसपैठ

गौरतलब हो कि चीनी सेना द्वारा 2010 से 2014 तक कई बार भारतीय सीमा पर घुसपैठ कर चुकी है. आंकड़ा काफी चौकाने वाला है. 2010 में 228 बार चीनी सेना ने भारत पर घुसपैठ की कोशिश की. वहीं 2011 में इसमें थोड़ा कमी आयी 213 बार चीनी सेना ने भारत में घुसपैठ की कोशिश की. 2012 में घुसपैठ की घटना में काफी इजाफा हुआ. चीनी सेना ने करीब 426 बार घुसपैठ की नापाक कोशिश की. 2013 में 411 और इस वर्ष अगस्‍त माह तक लगभग तीन सौ से अधिक बार सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें