25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नए वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल राकेश सिंंह भदौरिया ने संभाला पदभार, जानें इनकी उपलब्धियां

नयी दिल्ली: एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भारतीय वायुसेना के प्रमुख के रूप में पदभार संभाल लिया. उन्होंने एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह ली जो सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. बीएस धनाओ ने ही राकेश कुमार सिंह भदौरिया को पदभार सौंपा. इन अवॉर्ड्स से हो चुके हैं सम्मानित मिली जानकारी के […]

नयी दिल्ली: एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भारतीय वायुसेना के प्रमुख के रूप में पदभार संभाल लिया. उन्होंने एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह ली जो सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. बीएस धनाओ ने ही राकेश कुमार सिंह भदौरिया को पदभार सौंपा.

इन अवॉर्ड्स से हो चुके हैं सम्मानित

मिली जानकारी के मुताबिक राकेश कुमार सिंह भदौरिया डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र रह चुके हैं. 15 जून 1980 को इन्हें वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम का कमीशन अधिकारी बनाया गया था. ओवर-ऑल मेरिट सूची में पहला स्थान हासिल करने की वजह से राकेश भदौरिया को स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया जा चुका है.

नये वायुसेना प्रमुख को 26 प्रकार के लड़ाकू परिवहन विमानों को उड़ाने का कुल 4250 घंटों का एक्सपीरियंस है. वे प्रयोग जांच पायलट और लेवल-ए वाले फ्लाइंग इंस्ट्रक्टक एवं पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं.

ये उपलब्धियां हैं नये वायुसेना प्रमुख की

नये वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल राकेश भदौरिया के बारे में ये जान लेना भी अहम है. बता दें कि एयर मार्शल भदौरिया हल्के युद्धक विमानों में प्रारंभिक उड़ान जांचों में भी शामिल हो चुके हैं. भदौरिया जगुआर स्क्वाड्रन और प्रीमियर एयर फोर्स स्टेशन का कमान, एयरक्राफ्ट और सिस्टम टेस्टिंग स्टेबलिस्टमेंट में फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन का कमान अधिकारी, फ्लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट परियोजना पर आधारित राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र का प्रमुख जांच पायलट और परियोजना निदेशक के तौर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

बता दें कि हाल ही में पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने मिग-21 में पठानकोट एयरबेस से अपनी आखिरी उड़ान भरी थी. उनके साथ बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद चर्चा में आए विंग कमांडर अभिनंदन भी थे. बालाकोट एयरस्ट्राइक में एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की अहम भूमिका रही थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें