26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिकी सरकार ने मंजूर किये भारत को लड़ाकू एएच – 64 ई अपाचे विमान बेचने का सौदा

अपाचे विमान के अलावा मिसाइल व अन्य उपकरण भी भारत खरीद सकेगा वाशिंगटन : अमेरिकी सरकार ने भारतीय सेना के 93 करोड़ डॉलर मूल्य के छह लड़ाकू एएच – 64 ई अपाचे हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को मंजूरी दे दी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार की रात यह जानकारी दी है. इस समझौता अमेरिकी […]


अपाचे विमान के अलावा मिसाइल व अन्य उपकरण भी भारत खरीद सकेगा

वाशिंगटन : अमेरिकी सरकार ने भारतीय सेना के 93 करोड़ डॉलर मूल्य के छह लड़ाकू एएच – 64 ई अपाचे हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को मंजूरी दे दी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार की रात यह जानकारी दी है. इस समझौता अमेरिकी संसद से मंजूर हो चुका है आैर किसी सांसद के आपत्ति नहीं करने की स्थिति में यह लागू हो जाएगा.

इस समझौते के तहत भारतीय वायुसेना को वायुयानों के अलावा हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें व अन्य उपकरण बिक्री की जा सकेगी. अमेरिका के रक्षा सहयोग एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि एएच 64 – ईयुद्धकहेलीकॉप्टर से जमीनी हमलों के खतरों का मुकाबला करने की भारत की क्षमता में वृद्धि होगी. इससे भारतीय सेना के कामकाज का अधिक अाधुनिकीकरण हो सकेगा.

अमेरिकी निर्माता से इन विमानों का भारत सीधी खरीदारी कर सकेगा. इस समझौते में विमान व हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के अलावा नाइट विजन सेंसर, जीपीएस गाइडिंग करने वाले यंत्र, हेलफीयर एंटी आर्मर का भी जिक्र है. ये सभी उपकरण भारत अमेरिकी निर्माताओं से प्राप्त कर सकेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें