34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से 10 की मौत, बुधवार को बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश की आशंका

कोलकाता/नयी दिल्ली : पिछले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के कमजोर पड़ने के बीच पूर्वी भारत में इसकी सक्रियता बढ़ गयी है. इसी का नतीजा है कि पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होने के साथ बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 10 लोगों की मौत और कई अन्य के घायल […]

कोलकाता/नयी दिल्ली : पिछले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के कमजोर पड़ने के बीच पूर्वी भारत में इसकी सक्रियता बढ़ गयी है. इसी का नतीजा है कि पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होने के साथ बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 10 लोगों की मौत और कई अन्य के घायल होने की खबर है. अधिकारियों ने कहा कि बिजली गिरने से बांकुरा जिले में चार, हुगली जिले में तीन और पश्चिमी मेदिनीपुर, बीरभूम एवं उत्तर 24 परगना जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को बिहार, झारखंड और ओड़िशा में बारिश होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में देर से आ सकता है मॉनसून, ओड़िशा में प्रवेश करने के बाद रफ्तार हुई कमजोर, आज चलेगी हवा, वज्रपात भी

बांकुरा के पुलिस अधीक्षक सुखेंदु हीरा ने बताया कि जिले में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में एक महिला एवं उसकी बेटी सहित चार लोग मारे गये. उन्होंने बताया कि हादसे के समय महिला और उसकी बेटी राजाग्राम गांव में अपने खेत में काम कर रही थीं. वहीं, नित्यानंदपुर गांव और पुनीसोल गांव में बिजली गिरने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी. अधिकारियों ने कहा कि बिजली गिरने की घटनाओं में कुछ लोग झुलस भी गये.

महाराष्ट्र समेत पश्चिम तटीय इलाकों में कमजोर पड़ा मॉनसून, पूर्वी इलाकों में सक्रिय

खबर यह भी है कि पिछले कुछ दिनों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की सक्रियता के कारण महाराष्ट्र में मुंबई सहित अन्य पश्चिम तटीय इलाकों में हो रही बारिश की मात्रा में मॉनसून के कमजोर पड़ने की वजह से कमी दर्ज की गयी है. हालांकि, देश के पूर्वी इलाकों में मॉनसून की सक्रियता बरकरार रहने के कारण पूर्वी राज्यों में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है.

बिहार, झारखंड और ओड़िशा समेत कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, ओड़िशा के अधिकांश इलाकों, बंगाल की खाड़ी के तटीय इलाकों और पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और सिक्किम के अधिकांश स्थानों पर मॉनसून की सक्रियता को देखते हुए भारी बारिश (204 मिमी) की आशंका जतायी गयी है. विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए जारी पूर्वानुमान में बुधवार को बिहार, झारखंड और ओड़िशा के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान व्यक्त किया है.

पश्चिम समुद्रतटीय राज्यों में चल सकती हैं तेज हवाएं

इसके साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, समुद्रतटीय राज्यों में गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 35 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के कारण इन इलाकों में समुद्र की स्थिति अशांत रह सकती है. इसके चलते विभाग ने इन इलाकों में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है.

राजस्थान के अधिकतर इलाकों के अधिकतम तापमान में गिरावट

राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून पूर्व बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर 43, बीकानेर 42.7,बाडमेर 42.5,कोटा 42.4,जयपुर 42.1, वहीं अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गयी. वहीं, पश्चिमी भाग में मौसम शुष्क रहा.

जम्मू में तीन दिन तक मौसम रह सकता है शुष्क

मौसम विभाग ने समूचे जम्मू क्षेत्र में अगले तीन दिन तक शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शहर में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. यह सामान्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक था.

कटरा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास

उन्होंने बताया कि कटरा में अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. यह जम्मू क्षेत्र में दूसरा सबसे गर्म स्थान था. नौ जून को हल्की बारिश के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान गिरकर क्रमश : 34.2 डिग्री सेल्सियस और 25.6 डिग्री सेल्सियस रह गया था. 29 मई को शहर का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था, जबकि पांच जून को रात का तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें