27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्ट: पीएम मोदी ने दुनिया को बतलाये खिचड़ी के गुण

नयी दिल्ली : वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की राजधानी दिल्ली में की. इस अवसर पर उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि फूड फेस्ट‍िवल में सभी देशों का स्वागत है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में तेजी से बढती हुई अर्थव्यवस्था है. भारत में अब […]

नयी दिल्ली : वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की राजधानी दिल्ली में की. इस अवसर पर उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि फूड फेस्ट‍िवल में सभी देशों का स्वागत है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में तेजी से बढती हुई अर्थव्यवस्था है. भारत में अब व्यापार करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है.इस मौके पर पीएम मोदी ने खिचड़ी के गुण बतलाये. उन्होंने कहा कि वात-पित और कफ जैसी चीजों को खिचड़ी दूर करता है.

पीएम मोदी ने कहा कि घरेलू तरीकों की मदद से बने हमारे मशहूर अचार, पापड़, चटनी और मुरब्बे पूरी दुनिया में लोगों को पसंद हैं.उन्होंने कहा कि एक दिन में लाखों यात्री भारत में ट्रेन में खाना खाते हैं. भारत में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के पोटेन्शल कस्टमर मौजूद हैं. वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल में पीएम मोदी ने खिचड़ी को देश के सबसे पसंदीदा खाने के रूप में पेश किया. गौर हो कि यह पहला मौका है कि जब मोदी सरकार इतने बड़े लेवल पर भारतीय खानों के प्रमोशन में लगी हुई है.

आपको बता दें किइस फेस्ट में एक वर्ल्ड रेकॉर्ड भी बनेगा. शनिवार को इस फेस्ट में 1100 किलो की खि‍चड़ी बनाकर वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की तैयारी चल रही है. हालांकि इससे पहले यह बात आयी थी कि खि‍चड़ी को नेशनल फूड घोषित करने का प्लान है. हालांकि केंद्रीय खाद्य मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने स्पष्ट किया है कि खिचड़ी को राष्ट्रीय भोजन घोषित किये जानें कि कोई योजना सरकार की नहीं है बल्कि विश्व रिकॉर्ड के लिए इसे भारत की एंट्री दी गयी है.

कार्यक्रम में 70 देशों के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं. फेस्ट में 5 मुख्यमंत्री भी शमिल हा रहे हैं. वहीं 5 नवंबर को फेस्ट का समापन भाषण राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद करेंगे. इस फूड फेस्ट में जहां एक मेगा एक्ज‍िबिशन मेगा फूड पार्क और फूड स्ट्रीट का आयोजन होगा तो वहीं विश्व के खानों पर चर्चा के लिए सेमिनार का भी आयो‍जन किया जाएगा.

मेगा फूड पार्क और फूड स्ट्रीट में लोग भारतीय खानों के साथ-साथ ही विदेशी खानों का लुत्फ उठा सकेंगे. कार्यक्रम में लोग फेमस शेफ संजीव कपूर के डिजाइन किये गये स्पेशल जायकों का भी लुत्फ ले सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें