1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 5 may 2022 thursday bihar jharkhand up delhi news alert amh mtj

Weather Forecast Updates: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात, बिहार-झारखंड में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Updates
Weather Forecast Today Updates
प्रभात खबर
मुख्य बातें

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में ओलावृष्टि और बारिश हुई जिससे लोगों को राहत मिली. उत्तर प्रदेश में भीमौसम ने करवट ली. यहां कई इलाकों में आंधी-पानी से मौसम हुआ सुहावना हो गया है. जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्यों में आज कैसा रहने वाला है मौसम

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात

पीके जेना (विशेष राहत आयुक्त, ओडिशा) ने जानकारी दी है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा सूचित किया गया है कि दक्षिण अंडमान सागर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित हुआ है. इसके लो प्रेशर एरिया में तब्दील होने की संभावना बतायी जा रही है. इसके विकसित होने के बाद इसकी तीव्रता का अनुमान लगाना आसान होगा. उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर ओडिशा के मलकानगिरी से मयूरभंज तक के 18 ज़िलों के कलेक्टरों को अलर्ट रहने को कहा गया है. बंगाल की खाड़ी में संभावित चक्रवात के कारण 17 NDRF, 20 ODRAF और अग्निशमन सेवा विभाग की 175 टीमें जरूरत पड़ने पर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में लू की स्थिति

तटीय आंध्रप्रदेश, रायलसीमा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में हो सकती है बारिश

त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, ओड़िशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

हल्की बारिश, धूल भरी आंधी, गरज के साथ बौछारें

उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पंजाब, दिल्ली एवं हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. धूल भरी आंधी, गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गरज के साथ छींटे पड़ने तथा बिजली चमकने का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे से गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक सफदरजंग वेधशाला में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में गुरुवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाने और गरज के साथ छींटे पड़ने तथा बिजली चमकने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सुबह मौसम सुहावना रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार की शाम बारिश हुई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश

राजस्थान में पिछले 24 घंटों में जहां कुछ हिस्सों में बारिश हुई है वहीं कुछ हिस्सों में बुधवार को भी गर्मी का प्रकोप जारी रहा. धौलपुर 43.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा और पंजाब में बारिश

हरियाणा और पंजाब में बुधवार को बारिश हुई, जिसके चलते लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली. चंडीगढ़ से लगे पंजाब के मोहाली और हरियाणा के पंचकूला में भी बारिश हुई. चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान बीते कुछ दिन से सामान्य से काफी अधिक रहा है. चंडीगढ़ के निवासी ललित गोयल ने कहा कि बारिश के चलते लोगों को चिलचिलाती धूप से थोड़ी राहत मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेलंगाना में बारिश होने से लोगों के गर्मी से राहत मिली

तेलंगाना के शहरी और अन्य हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. राज्य की राजधानी हैदराबाद में, अंबरपेट, कुकटपल्ली, मलकाजगिरी और मुशीराबाद और पुराने शहर सहित कई इलाकों से जलजमाव की सूचना मिली है। कुछ स्थानों पर पेड़ उखड़ गए.

email
TwitterFacebookemailemail

कुछ स्थानों पर चल सकती है आंधी

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर आंधी चल सकती है. वहीं, अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में बदलाव

दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में यह तब्दीली आई है. उत्तर प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. इस दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों के कुछ जिलों में तेज हवा चली और बारिश के साथ ओले भी पड़े.

email
TwitterFacebookemailemail

आठ मई तक लू का कोई अनुमान नहीं

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले दो दिन तक राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है. अगले छह दिनों में पारा चार से पांच डिग्री चढ़ने की संभावना है. हालांकि, आठ मई तक लू का कोई अनुमान नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

लू की स्थिति लौटेगी दिल्ली में

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को ओलावृष्टि और बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ओलावृष्टि, बारिश का असर एक दिन और बना रहेगा. शुक्रवार से तापमान में वृद्धि शुरू होगी और रविवार से लू की स्थिति लौटेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार देर शाम मौसम ने करवट ली और तेज हवा व आंधी-पानी से लोगों को गर्मी से राहत मिली. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की मानें तो सूबे के कई पश्चिमी तथा कुछ पूर्वी इलाकों में देर शाम तेज आंधी आई और हल्की बारिश भी हुई. दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में यह तब्दीली आई है. प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम

बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार हैं. यहां अगले हफ्ते तक लू लोगों को परेशान नहीं करेगी. उत्तर व पूर्व बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी के कारण बुधवार को राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे तक पहुंच गया है. दक्षिणी बिहार में यह दो से तीन डिग्री और उत्तरी बिहार में तीन से सात डिग्री नीचे तक दर्ज हुआ है. दक्षिणी बिहार के कई जिलों में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री तक अधिक है. ये जिले दक्षिणी-पश्चिमी बिहार से जुड़े हैं. छह मई तक प्रदेश के 26 से अधिक जिले में आंधी-पानी के आसार बने रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम

झारखंड में इनदिनों मौसम का मिजाज बदला-बदला सा देखने को मिल रहा है. बारिश हो जाने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. राज्य के कई जिलों में आगामी 10 मई तक बारिश की संभावना है. बुधवार को दोपहार बाद रांची समेत कई जिलों में बारिश हुई. इससे मौसम खुशनुमा हो गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें