1. home Hindi News
  2. health
  3. state banks research department said second wave of corona may remain till may ksl

स्टेट बैंक के अनुसंधान विभाग ने बताया मई तक रह सकती है कोरोना की दूसरी लहर, 25 लाख लोग हो सकते हैं संक्रमित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में कोरोना की दूसरी लहर
देश में कोरोना की दूसरी लहर
twitter

नयी दिल्ली : देश में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामले के बीच भारतीय स्टेट बैंक के अनुसंधान विभाग ने भारत में कोरोना की दूसरी लहर को खतरनाक बताया है. साथ ही आशंका जतायी है कि 15 फरवरी से शुरू हुई लहर मई तक चल सकती है. रिपोर्ट में 25 लाख लोगों के संक्रमित होने की आशंका जतायी गयी है.

कोरोना के 59118 नये मामले सामने आये, 257 लोगों की हुई मौत

भारत में कोरोना के दैनिक मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. शुक्रवार को 24 घंटे में देश में 59118 नये मामले सामने आये. वहीं, 257 लोगों की मौतें हुई हैं. जबकि, कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 4,21,066 तक पहुंच गयी है. हालांकि, देश में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान तेजी से चल रहा है. अब तक देश भर में कुल 5.5 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है.

देश के कुल मामलों का 60 फीसदी से ज्यादा सिर्फ महाराष्ट्र में

कोरोना के शुक्रवार को सामने आये 59118 दैनिक मामलों में से 35,952 सिर्फ महाराष्ट्र में मिले हैं. वहीं, पंजाब में 2,661 और कर्नाटक में 2,523 मामले सामने आये हैं. देश में शुक्रवार को 257 लोगों की मौत में से महाराष्‍ट्र में 111 और पंजाब में 43 मौतें शामिल हैं.

मध्य प्रदेश में 12 शहरों में लगाया गया लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के 12 शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. भोपाल इंदौर, जबलपुर, रतलाम, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगौन के बाद अब पांच और शहरों विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर और सौंसर में रविवार को लॉकडाउन होगा. मध्य प्रदेश में शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में 2091 नये मामले सामने आये.

भोपाल में नयी गाइडलाइंस जारी, रात नौ बजे से कर्फ्यू

कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए भोपाल में नयी गाइडलाइंस जारी की गयी है. जिलाधिकारी की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि अगले आदेश तक धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. साथ ही पिकनिक स्पॉट भी बंद कर दिये गये हैं. वहीं, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद नाईट कर्फ्यू रात 10 बजे के बजाये नौ बजे से कर दी गयी है.

रैली, जुलूस, प्रदर्शन पर रोक, शादी और मृत्युभोज में 50 लोग ही हो सकते हैं शामिल

रविवार को लॉकडाउन के दौरान जिले में रैली, जुलूस, प्रदर्शन और धरने पर रोक रहेगी. शादी में प्रशासन की अनुमति से मात्र 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं. वहीं, शवयात्रा में 20 और मृत्युभोज में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे. रेस्टोरेंट में खाना खाने की मनाही रहेगी. हालांकि, खाना पार्सल लेकर घर ले जा सकते हैं. जिम, स्वीमिंग पूल, सिनेमाघर भी पूरी तरह से बंद रहेंगे.

हिमाचल में चार अप्रैल तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, 

हिमाचल में कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है. इस साल जनवरी माह में जहां पांच तारीख को कोरोना के 200 मामले थे, वहीं 26 मार्च को बढ़ कर करीब दो हजार हो गये हैं. मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक के बाद चार अप्रैल तक स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय समेत सभी तकनीकी संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है. हालांकि, इस दौरान स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षक और अन्य कर्मी आयेंगे. वहीं, 10वीं और 12वीं की कक्षाएं जारी रहेंगी. स्कूलों और कॉलेजों में परीक्षाएं भी संचालित की जायेंगी. बोर्डिंग स्कूलों में हॉस्टल सुविधा जारी रहेगी.

होली पर सांस्कृतिक-धार्मिक कार्यक्रमों के साथ-साथ सार्वजनिक लंगर आयोजित नहीं होंगे

होली पर सांस्कृतिक-धार्मिक कार्यक्रमों के साथ-साथ सार्वजनिक लंगर आयोजित नहीं किये जायेंगे. मुख्यमंत्री ने लोगों से घरों में ही होली मनाने की अपील की है. निजी कार्यक्रमों में 200 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे. इंडोर कार्यक्रमों में क्षमता के 50 फीसदी ही लोग शामिल हो सकेंगे. जिला प्रशासन की अनुमति से सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, राजनीतिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जा सकेंगे.

उत्तराखंड में कोरोना के 186 नये मामले, महाकुंभ में आनेवाले श्रद्धालुओं की होगी कोविड-19 जांच

उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमण के बीच हरिद्वार में महाकुंभ आयोजित हो रहा है. यहां लॉकडाउन नहीं लगाया गया है. लेकिन, महाकुंभ में आनेवाले श्रद्धालुओं को कोरोना की जांच कराने के बाद ही आगे जाने की अनुमति होगी. कोरोना संक्रमित पाये जाने पर उन्हें कोरेंटिन कर दिया जायेगा. सा शुक्रवार को कुल 186 नये कोरोना संक्रमित मिले. जबकि, एक व्यक्ति की मौत हुई है. देहरादून में 65, हरिद्वार में 58, अल्मोड़ा में 5, चमोली में 4, नैनिताल में 14, पौड़ी में 5, रुद्रप्रयाग में 3 और टिहरी में 18 नये मामले सामने आये.

यूपी में कोरोना टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने के CM ने दिये आदेश

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में 1,032 नये कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा 347 मामले दर्ज किये गये हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने हर दिन 1.50 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्टिंग करने और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने का भी आदेश दिया है. सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ नहीं करने, मास्का का उपयोग करने और सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करने की अपील की है. होली समेत अन्य त्योहारों और पंचायत चुनाव के मद्देनजर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिये गये हैं. बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर सघन कोरोना जांच कराने के आदेश दिये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें