1. home Hindi News
  2. health
  3. reduce belly fat with help of these healthy morning drinks you can easily reduce your belly fat know tvi

Reduce Belly Fat: इन हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक्स की मदद से आसानी से कम कर सकते हैं अपना बेली फैट, जानें

अगर आप भी अपने बेली फैट को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आसान तरीकों को जान लें. दरअसल पेट की चर्बी को कम करने में कुछ ड्रिंक्स बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Reduce Belly Fat easily with morning drinks
Reduce Belly Fat easily with morning drinks
Prabhat Khabar Graphics

Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी उस बिन बुलाए मेहमान की तरह है जो आ तो जाता है लेकिन जाने से मना कर देता है. निस्संदेह, पेट की चर्बी घटाना आसान काम नहीं है इसके लिए बहुत सारे प्रयास और कठोर मेहनत की जरूरत होती है. नियमित रूप से व्यायाम करने से लेकर पौष्टिक भोजन खाने तक,अपनी पुरानी जींस में फिर से फिट होने के लिए आपको जीवनशैली में कई बदलाव करने होंगे. अगर आप भी अपने बेली फैट को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आसान तरीकों को जान लें. पेट की चर्बी को कम करने में कुछ ड्रिंक्स बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. हालांकि इनका सेवन खाली पेट करना चाहिए. जानें

शहद और नींबू पानी

सुबह सबसे पहले शहद और नींबू पानी पीना वजन घटाने की एक सदियों पुरानी तरकीब है और भारतीय घरों में यह एक आम बात है. आपको बस एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाना है. बस इतना ही. यह आपके दिन को एक ताजा शुरुआत भी देता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

सेब का सिरका

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. इसे सुबह सबसे पहले पिएं और सुनिश्चित करें कि आप अगले 30 मिनट तक कुछ भी न खाएं. ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा, सेब साइडर सिरका कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

सौंफ पानी

सौंफ का पानी सुबह-सुबह पीने से न केवल वजन कम होता है बल्कि पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने में भी मदद मिलती है. बस एक चम्मच सौंफ को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह इसे छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें.

ग्रीन टी

अगर आप पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप अपने दिन की शुरुआत पुदीने की पत्तियों के साथ एक गर्म कप ग्रीन टी से भी कर सकते हैं. आपको इसमें कुछ पुदीने की हरी पत्तियों के साथ डेढ़ कप पानी उबालना है. पानी में उबाल आने पर ग्रीन टी डालें. और 2-3 मिनट के लिए और उबाल लें. इसे एक कप में छान लें और सुबह इसका सेवन करें. वजन घटाने के लिए यह बहुत ही कारगर पेय में से एक है.

जीरा पानी

जीरा भारतीय रसोई में एक मुख्य सामग्री है. यह न केवल आपकी पसंदीदा करी में अतिरिक्त स्वाद जोड़ता है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं और यह शुगर के लेवल और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. आपको बस एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर पानी में भिगोना है. इस पानी को छानकर सुबह खाली पेट पिएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें