1. home Hindi News
  2. health
  3. monsoon health tips leg fungal infection home remedies treatment cause symptoms gharelu nuske salt water multani mitti vicks coconut oil ke fayde latest health news

Health News : मानसून में पैरों को फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये घरेलू उपाय, नमक से लेकर मुल्तानी तक है कारगार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Monsoon Health Tips, Health news, leg fungal infection home remedies
Monsoon Health Tips, Health news, leg fungal infection home remedies
Prabhat Khabar Graphics

Monsoon Health Tips, Health news, fungal infection home remedies, leg fungal infection : बारिश के मौसम (raining season) में शरीर के अन्य भाग से ज्यादा ख्याल हमें अपने पैरों (leg health tips) का रखना चाहिए. अगर पैर ज्यादा देर तक गीले रहें और इन्हें अच्छे से पोछा न जाये या इनकी सफाई न की जाये तो इनमें फंगल इंफेक्शन (fungal infection) होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों (fungal infection home remedies) को अपनाकर आप अपने पैरों को मानसून के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं.

करें नमक का प्रयोग (salt water for fungal infection) : फंगस को पैरों से दूर रखने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका नमक है. पैरों में किसी भी प्रकार का संक्रमण है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल करें. यह सबसे अच्छा एंटीसेप्टिक है. एक टब में पानी भरें और इसमें दो बड़े चम्मच नमक डाल दें, फिर उसमें 20 मिनट तक पैरों को डिप करके बैठें. इससे फंगस नहीं लगेगा. बारिश के मौसम में स्वास्थ्य से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

सिरका भी है कारगर (sirka ke fayde) : नमक के अलावा सिरका भी पैर के इंफेक्शन को खत्म करने का रामबाण उपाय है. यह पैरों में जमी गंदगी को अच्छे से साफ कर उन्हें किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है. टब में पानी भर कर 2 से 3 चम्मच सिरका डालें और पैरों को इस पानी में 30 मिनट तक डिप करके रखें, फिर अच्छे से पोछ कर क्रीम लगा लें.

नाखूनों में लगाएं विक्स (vicks nail fungus) : पैरों के नाखूनों के संक्रमण को खत्म करने का सबसे सरल और आसान तरीका विक्स वेपर रब है. विक्स वेपर रब की थोड़ी मात्रा हाथों में लेकर नाखूनों पर लगाने से बहुत आराम पहुंचता है.

नारियल का तेल (Coconut oil uses) : नारियल का तेल त्वचा को फंगस के कारण पैदा होनेवाली विभिन्न समस्याओं से बचाता है. इसे फंगस की जगह पर लगाने से उससे होनेवाले दर्द से आराम मिलता है. यह फंगस को बढ़ने से भी रोकता है.

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल (multani mitti tips) : संक्रमण से पैरों को बचाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी प्रयोग भी कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी रक्त संचार को बढ़ाती है और त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करती है. इस पेस्ट को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, नीम और लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें