1. home Hindi News
  2. health
  3. by the end of the year 2021 india will be in the state of vaccination of all adults harsh vardhan ksl

साल 2021 के अंत तक देश के सभी वयस्कों का वैक्सीनेशन की स्थिति में होगा भारत : हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि इस साल के अंत तक भारत देश के सभी वयस्कों का वैक्सीनेशन कराने की स्थिति में होगा. उन्होंने नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण को लेकर एक समीक्षा बैठक में उक्त बात कही.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना संक्रमण की स्थिति और वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा बैठक करते केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन
कोरोना संक्रमण की स्थिति और वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा बैठक करते केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन
ANI

नयी दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि इस साल के अंत तक भारत देश के सभी वयस्कों का वैक्सीनेशन कराने की स्थिति में होगा. उन्होंने नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण को लेकर एक समीक्षा बैठक में उक्त बात कही.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि अगस्त और दिसंबर के बीच देश में 216 करोड़ वैक्सीन की खुराक की खरीद होगी. वैक्सीनेशन को लेकर जुलाई माह तक 51 करोड़ वैक्सीन की खुराक की खरीद की जायेगी. इसके लिए केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माताओं को उत्पादन और वैक्सीन खुराक बढ़ाने में सहयोग कर रही है.

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि देश में अभी 30,27,925 सक्रिय मामले हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,57,295 मरीज स्वस्थ्य हुए हैं. देश में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ्य होनेवालों का प्रतिशत 87.25 बना हुआ है. भारत में पिछले पांच दिनों से कोविड के दैनिक नये मामले तीन लाख से कम आ रहे हैं. भारत में कुल कोरोना जांच की संख्या तीन करोड़ 30 लाख से ज्यादा हो गयी है. उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन की कुल 19 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं.

ब्लैक फंगस (म्यूकर माइकोसिस) पर बात करते हुए डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि सभी राज्यों/ केन्द्र शासित प्रदेशों से इसे एक महामारी घोषित करने और ब्लैक फंगस के मामलों की सूचना देने के लिए कहा गया है. साथ ही मधुमेह नियंत्रण और स्टेरॉयड्स के सीमित उपयोग को लेकर कहा कि राज्यों को सभी जरूरी जानकारियां और दिशानिर्देश दे दिये गये हैं.

डॉ हर्ष वर्धन ने देश में कोरोना के नये उभरते रुझान के बारे में कहा कि छोटे राज्यों में बढ़ोतरी का रुझान दिख रहा है. ऐसे में अब ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने राज्यों से महामारी के खिलाफ लड़ाई में जांच, निगरानी, पता लगाने, उपचार और अब वैक्सीनेशन के साथ ही कोरोना उपयुक्त व्यवहार के मूलभूत सिद्धांतों का पालन के लिए कहा.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार वैक्सीनों के 70 फीसदी हिस्से को दूसरी डोज के लिए इस्तेमाल करने की जरूरत दोहरायी. साथ ही वैक्सीन की बर्बादी को लेकर राज्यों से सतर्क रहने का अनुरोध किया. डॉ हर्ष वर्धन ने राज्यों को उनके वैक्सीनेशन अभियान को बढ़ावा देने के लिए केंद्र से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें