1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. former miss world manushi chhillar shares how she took to healthy eating national nutrition week 2020 suy

पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने बताया है कैसी है उनकी डाइट, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर शेयर किया ये वीडियो

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पूर्व मिस वर्ल्ड और अभिनेत्री मानुषी छिल्लर
पूर्व मिस वर्ल्ड और अभिनेत्री मानुषी छिल्लर

मानुषी छिल्लर की अब तक की यात्रा किसी सपने से कम नहीं है. मिस वर्ल्ड का खिताब हासिल करने के बाद, उन्होंने देश भर में अपार लोकप्रियता हासिल की और अपनी पहली फिल्म भी हासिल की, और अब, युवा सनसनी ने सही खाने के महत्व को बढ़ावा देने वाले अभियान को में अपना साथ दिया है. राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2020 पर, पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के माध्यम से "पोषण के साथ व्यक्तिगत यात्रा" साझा किया है.

एक आहार में उचित पोषण के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए 1982 से, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह को सितंबर के पहले सप्ताह (1-7) में मनाया जाता है.

मानुषी छिल्लर ने वीडियो को कैप्शन दिया “कुछ चीजें हैं जो मुझे बहुत पसंद हैं और स्वास्थ्य और पोषण निश्चित रूप से उस चार्ट में सबसे ऊपर है. उचित पोषण से स्वास्थ्य लाभ कई गुना बढ़ गया है, ”.

मानुषी ने बताया कि कॉलेज के दिनों में उन्हें एहसास हुआ कि ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. उन्होंने बताया कि कॉलेज के दिनों में उनका अधिक वजन बढ़ रहा था. उनके हॉस्टल में जो खाना परोसा जा रहा था उसपर भरोसा करने के बजाय खुद के लिए खाना बनाना शुरू कर दिया.

उन्होंने बताया "मैंने इन व्यंजनों का पालन करना शुरू कर दिया, जहां मैं शामिल कर सकता था कि मेस में क्या पकाया जा रहा है और साथ ही साथ अपनी ऊर्जा और पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए अपने स्वयं के अवयवों को भी शामिल करूं, जिनकी मुझे सबसे अच्छे तरीके से कार्य करने की आवश्यकता थी क्योंकि मैं मिस इंडिया की तैयारी कर रहा था और उसी समय मुझे कक्षाओं में भाग लेना और अध्ययन करना था. ”

मानुषी कहती हैं, "मैं बचपन से यही बात सुनती आई हूं कि, हम जैसा खाते हैं हम वैसे ही बन जाते हैं, इसलिए हमें इस बात को लेकर बहुत सावधान रहना चाहिए कि हम क्या खा रहे हैं. सही पोषण से हमारी सेहत को कई गुना फायदा मिलता है और सोशल मीडिया के माध्यम से मैं ज़्यादा-से-ज़्यादा लोगों को सही खान-पान के फायदों के बारे में ही बताना चाहती हूं."

Submitted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें