1. home Hindi News
  2. election
  3. manipur assembly election 76 percent voting in second phase violence eruptes before voting mtj

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में 76.62 प्रतिशत मतदान, वोटिंग से पहले हिंसा

सेनापति जिले में सबसे अधिक 82.02 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद थौबल जिले में 78 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Manipur Assembly Election 2022
Manipur Assembly Election 2022
PTI

इंफाल: पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में शनिवार को विधानसभा चुनाव (Manipur Assembly Election 2022) के दूसरे और अंतिम चरण में 22 सीटों पर 76.62 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनाव से पहले और बाद में कुछ स्थानों पर हिंसा की घटनाएं भी सामने आयीं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

सेनापति में सबसे ज्यादा 82 फीसदी मतदान

कड़ी सुरक्षा और कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के बीच राज्य के 6 जिलों के 1,247 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. इस चरण में कुल 8.38 लाख मतदाता थे. अधिकारियों ने बताया कि सेनापति जिले में सबसे अधिक 82.02 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद थौबल जिले में 78 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला.

सबसे कम वोटिंग तामेंगलोंग जिले में

थौबल में 10 विधानसभा सीट हैं. तीन विधानसभा सीटों वाले तामेंगलोंग जिले में सबसे कम 66.40 प्रतिशत मतदान हुआ. पुलिस ने बताया कि सेनापति जिले के करोंग विधानसभा क्षेत्र के नगामजू मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर दो लोगों पर गोलियां चलायीं, जिससे कुछ स्थानों पर हिंसा के कारण मतदान प्रभावित हुआ.

नगामजू बूथ पर वोटिंग रोकी गयी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार के चुनाव एजेंट ने मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी के पास दर्ज शिकायत दर्ज कराकर घटना की मजिस्ट्रेट जांच की मांग की. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगामजू मतदान केंद्र पर मतदान रोक दिया गया.

मतदान से पहले भड़की हिंसा

पुलिस ने कहा कि दूसरे चरण का मतदान शुरू होने से कुछ घंटे पहले मणिपुर के कुछ स्थानों पर हिंसा भी भड़क उठी, क्योंकि कांग्रेस के एक कार्यकर्ता ने कथित तौर पर भाजपा समर्थक को गोली मार दी, जबकि भाजपा के एक निष्कासित नेता के आवास के बाहर देसी बम फटने की घटना भी सामने आयी.

लाम्फेल में पूर्व भाजपा नेता के घर फेंका बम

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि एल अमुबा सिंह (25) ने शनिवार तड़के गोली लगने के बाद यहां एक अस्पताल में दम तोड़ दिया. पुलिस ने कहा कि इंफाल पश्चिम जिले के लाम्फेल इलाके में शुक्रवार रात अज्ञात बदमाशों ने भाजपा से निष्कासित नेता सीएच बिजॉय के आवास पर एक देसी बम फेंका.

कांग्रेस का दावा- हमें मिलेगा बहुमत

उन्होंने बताया कि दोपहिया वाहन पर आये दो नकाबपोश व्यक्तियों द्वारा किये गये विस्फोट में कोई घायल नहीं हुआ. शुरुआती मतदाताओं में कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह ने थौबल जिले में अपना वोट डाला. मतदान करने के बाद इबोबी सिंह ने कहा कि कांग्रेस निश्चित रूप से पूर्ण बहुमत के साथ जीत हासिल करेगी, लेकिन अगर हमें बहुमत के लिए आवश्यक सीटों से एक या दो सीटें कम मिलती हैं, तो पार्टी गठबंधन के लिए तैयार है.

कितनी सीटों पर कौन पार्टी लड़ रही चुनाव

अंतिम चरण में 22 सीटों पर कुल 92 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें भारतीय जनता पार्टी के 12, कांग्रेस के 18, नेशनल पीपुल्स पार्टी के 11, जनता दल यूनाइटेड और नगा पीपुल्स फ्रंट के 10-10 उम्मीदवार शामिल हैं. मणिपुर में विधानसभा चुनावों की मतगणना 10 मार्च को होगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें