1. home Hindi News
  2. career
  3. 7th pay commission latest news best offer to get government job in upsc with bumper salary check its status vwt

7th Pay Commission Update : बंपर सैलरी के साथ UPSC में सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन ऑफर, चेक कीजिए इसका स्टेटस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
यूपीएससी में सरकारी नौकरी.
यूपीएससी में सरकारी नौकरी.
फाइल फोटो.

7th Pay Commission latest news : अगर आप सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखते हैं और उसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, तो इस समय आपके पास सबसे अच्छा मौका है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्पेशलिस्ट ग्रेड-III असिस्टेंट प्रोफेसर (मनोरोग) के पद के लिए एक सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब (सरकारी नौकरी) के लिए अधिसूचना जारी की है. केंद्र सरकार की 7वीं सीपीसी (केंद्रीय वेतन आयोग) की पेशकश के साथ यह नियुक्ति स्थायी है. सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2021 है. इसमें कुल रिक्तियों की संख्या 11 है और इस केंद्रीय सरकारी नौकरी का अन्य विवरण UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर पाया जा सकता है.

7वें सीपीसी पे स्केल के तहत मिलेगा वेतन

UPSC की ओर से सरकारी नौकरी के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार, भर्ती प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद चयनित उम्मीदवार को 7वें वेतन आयोग के तहत लेवल -11 वेतनमान दिया जाएगा. 7 वें वेतन आयोग के वेतनमान के अनुसार, एक सफल आवेदक को वेतनमान 67,700 रुपये से लेकर 2,08,700 रुपये हर महीने दिया जाएगा. इसके अलावा, केंद्र सरकार के कर्मचारी 7वें वेतन आयोग के अन्य भत्ते जैसे महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), यात्रा भत्ता (टीए), चिकित्सा प्रतिपूर्ति आदि के लिए पात्र होंगे.

एक साल के प्रोबेशन पीरियड के बाद नौकरी स्थायी

UPSC की ओर से अधिसूचना से यह स्पष्ट है कि भर्ती प्रक्रिया के सफल होने के बाद एक सफल उम्मीदवार को ग्रुप सर्विस 'ए' केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा शिक्षण विशेषज्ञ सब-कैडर के रूप में नियुक्त किया जाएगा. केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली नौकरी एक वर्ष की प्रोबेशन पीरियड के के बाद में स्थायी हो जाएगी.

वैकेंसी की डिटेल

जैसा कि पहले ही बता दिया गया है कि यूपीएससी की ओर से जारी अधिसूचना में रिक्तियों की कुल संख्या 11 है. इन 11 रिक्तियों में से 7 को सामान्य (यूआर) श्रेणी के आवेदकों के लिए है. बाकी चार में से से 3 अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) के लिए और एक अनुसूचित जाति (SC) के आवेदकों के लिए आरक्षित किया गया है.

आयु सीमा

सामान्य श्रेणी का आवेदक 15 अप्रैल 2021 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. ओबीसी आवेदकों के मामले में तीन वर्ष की ऊपरी आयु छूट मिलेगी. इसका मतलब है कि एक ओबीसी उम्मीदवार 15-04-2021 को 43 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि अनुसूचित जाति के आवेदकों के मामले में आवेदक 15-04-2021 को 45 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. UPSC में सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन ऑफर तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

शैक्षिक योग्यता

इस केंद्रीय सरकारी नौकरी में शैक्षिक योग्यता, वांछनीय योग्यता, कर्तव्यों, आदि के अधिक विवरण के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर लॉग इन करने के बाद जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें