1. home Hindi News
  2. business
  3. stock market business market stock market sensex market boom corona virus vaccine market

कोविड-19 टीके की उम्मीद में बाजार में पांचवें दिन तेजी, सेंसेक्स उछला

By Agency
Updated Date
शेयर बाजारों में तेजी रही
शेयर बाजारों में तेजी रही
फाइल फोटो

मुंबई : घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 511 अंक की जोरदार तेजी के साथ 37,930.33 अंक पर बंद हुआ. कोविड-19 टीका को लेकर उम्मीद के बीच वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख का स्थानीय बाजार पर सकारात्मक असर देखा गया.

इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज बढ़त तथा कुछ कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम से भी निवेशकों की धारणा मजबूत हुई. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और कारोबार के दौरान बढ़त बनाये रखा. अंत में यह 511.34 अंक यानी 1.37 प्रतिशत मजबूत होकर 37,930.33 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 140.05 अंक यानी 1.27 प्रतिशत उछलकर 11,162.25 अंक पर बंद हुआ.

यह दोनों सूचकांक का पांच मार्च के बाद उच्च स्तर है. सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में पावरग्रिड रहा. कंपनी का शेयर 6.14 प्रतिशत मजबूत हुआ. इसके अलावा मारुति, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी अच्छी तेजी रही.

दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स और सन फार्मा में 4.31 प्रतिशत तक की गिरावट रही. कारोबारियों के अनुसार कोविड-19 टीका को लेकर उम्मीद बढ़ने और यूरोपीय संघ के नेताओं द्वारा 750 अरब यूरो के प्रोत्साहन पैकेज को अंतिम रूप दिये जाने के बाद वैश्विक बाजार में तेजी रही जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘यूरोपीय संघ के नेता कोविड-19 के प्रभाव से निपटने के लिये अंतत: प्रोत्साहन योजना को लेकर समझौते पर पहुंचे. इसके अलावा कोविड- 19 टीके के परीक्षण में सफलता से बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा. साथ ही कंपनियों के सकारात्मक तिमाही परिणाम से घरेलू बाजारों को और बल मिला.''

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि बाजार में तेजी बनी हुई है लेकिन निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि ऐसा जान पड़ता है कि शेयरों के दाम काफी चढ़ चुके हैं....'' वैज्ञानिकों ने सोमवार को घोषणा की कि ब्रिटेन के ऑक्सफोड विश्विविद्यालय ने कोरोना वायरस टीका का विकास किया है. यह सुरक्षित और परीक्षण के दौरान बेहतर परिणाम देने वाला नजर आया. मानव शरीर पर पहले चरण के परीक्षण के बेहतर परिणाम के बाद वैज्ञानिकों ने यह घोषणा की.

इधर, दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने भी कोविड-19 टीके के मानव परीक्षण को लेकर इच्छुक लोगों को आमंत्रित किया है. वैश्विक बाजारों में चीन में शंघाई, हांगकांग, जापान का तोक्या और दक्षिण कोरिया का सोल बढ़त के साथ बंद हुए. यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में तेजी दर्ज की गयी.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें