24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SBI 70th Anniversary : 70 साल का हो गया भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई

SBI : भारतीय स्टेट बैंक, 1 जुलाई को 70 वर्ष का हो गया है. इस दिन को एसबीआई शाखाओं में SBI Celebration day के रूप में मनाया जाता है. जानते हैं पूरी खबर को.

SBI 70th Anniversary : देश का सबसे पुराना कमर्शियल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, आज 1 जुलाई को 70 वर्ष का हो गया है. इस दिन को एसबीआई शाखाओं में SBI Celebration day के रूप में मनाया जाता है. एसबीआई की जड़ें बैंक आफ कलकत्ता से जुड़ी हैं, जिसकी स्थापना 1806 में हुई थी और बाद में बैंक आफ मद्रास और बैंक आफ बॉम्बे के साथ इसका विलय करके इंपीरियल बैंक आफ इंडिया बना, जो अंततः 1955 में एसबीआई बन गया. आइए जानते हैं इसके स्वर्णिम इतिहास के बारे में.

पहले यह कहलाता था बैंक आफ कलकत्ता

भारतीय स्टेट बैंक, जिसे SBI के नाम से भी जाना जाता है, 2 जून, 1806 से अस्तित्व में है, जब कोलकाता ब्रिटिश शासन के अधीन था. मूल रूप से इसे बैंक ऑफ़ कलकत्ता कहा जाता था, बाद में 1809 में इसका नाम बदलकर बैंक ऑफ़ बंगाल कर दिया गया. इसने भारत में संयुक्त स्टॉक बैंकिंग की शुरुआत की. देश में बैंकिंग परिदृश्य वास्तव में 15 अप्रैल, 1840 को मुंबई में बैंक ऑफ़ बॉम्बे और 1 जुलाई, 1843 को बैंक ऑफ़ मद्रास के खुलने के साथ आकार लेना शुरू हुआ. इन बैंकों की स्थापना शुरू में ईस्ट इंडिया कंपनी के लिए की गई थी, लेकिन इनमें कुछ निजी फंडिंग भी थी. 27 जनवरी, 1921 को बैंक ऑफ़ बॉम्बे और बैंक ऑफ़ मद्रास ने बैंक ऑफ़ बंगाल के साथ मिलकर इंपीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया का गठन किया.

Also Read : जान लें जरूरी खबर, जुलाई में कितने रहेगा Bank Holiday

1955 में आया एसबीआई

इंपीरियल बैंक आफ इंडिया 1861 में तीन बैंकों के विलय से अस्तित्व में आया और इसे मुद्रा छापने का अधिकार दिया गया. यह ब्रिटिश शासन के दौरान और भारत के स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद भी काम करता रहा . 1955 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने इंपीरियल बैंक का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया और इसे भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के रूप में पुनः ब्रांड किया. एसबीआई आधिकारिक तौर पर 1 जुलाई, 1955 को शुरू हुआ, जिसमें इंपीरियल बैंक के सभी 480 कार्यालय एसबीआई में परिवर्तित हो गए. उस वर्ष भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम लागू किया गया था, और अक्टूबर 1955 में, स्टेट बैंक आफ हैदराबाद एसबीआई का पहला संबद्ध बैंक बन गया. बाद में भारतीय स्टेट बैंक (सहायक बैंक) अधिनियम 10 सितंबर, 1959 को पारित किया गया .

विश्वस्तरीय बैंक है SBI

वेबसाइट के अनुसार, दिनेश कुमार खारा भारतीय स्टेट बैंक के सीईओ के रूप में कार्यरत हैं. एसबीआई के पास देश में 22,000 से ज़्यादा शाखाएँ और 62,617 एटीएम. बैंक पूरे देश में 45 करोड़ से ज़्यादा ग्राहकों की मदद करते हैं। स्टेट बैंक आफ त्रावणकोर (एसबीटी), स्टेट बैंक आफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे), स्टेट बैंक आफ मैसूर (एसबीएम), स्टेट बैंक आफ पटियाला (एसबीएच) और स्टेट बैंक आफ हैदराबाद (एसबीएच) का 2017 में एसबीआई में विलय कर दिया गया था। इनके एक साथ जुड़ने के बाद एसबीआई दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैंकों में से एक बन गया है.

Also Read : शुरुआती कारोबार में 69.63 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी में 37.85 अंक की बढ़त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें