1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices in india move into discount for first time this year gold prices on weddings season sona hua sasta sry

Discount On Physical Gold: सोने पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट, 9,500 रुपये तक सस्ता हुआ फिजिकल गोल्ड, आप भी उठाएं मौके का फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोना हुआ सस्ता
सोना हुआ सस्ता
internet

एक ओर जहां कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर सारा देश परेशान है, वहीं दूसरी ओर भारत में सोने की कीमत को 2021 में पहली बार डिस्काउंट पर बेचा गया है. इसका एक कारण ये भी है कि कोरोनोवायरस मामलों में बढ़ोत्तरी के कारण खरीदार बाजार से दूर रहे हैं, ऐसे में सोने के व्यपारियों को सोने को डिस्काउंट रेट में बेचना पड़ा है. पिछले हफ्ते शुक्रवार को सोना एमसीएक्स पर 46,785 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold price today) के स्तर पर बंद हुआ है.

विश्व गोल्ड काउंसिल ने गुरुवार को कहा कि लॉकडाउन के कारण जून तिमाही में भारत की सोने की खपत कम होने की उम्मीद है. सोने पर डिस्काउंट दिए जाने की सबसे बड़ी वजह है तमाम राज्य सरकारों की तरफ से की गई सख्ती, कई जगह तो लॉकडाउन भी है, जिससे बिक्री पर बहुत बड़ा असर पड़ा है.

सोना हुआ 9,500 रुपये तक सस्ता

अभी सोना 46,785 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच चुका है. देखा जाए तो सोना ऑल टाइम हाई से करीब 9500 रुपये सस्ता हो चुका है. आपको बता दें अगस्त में सोने ने करीब 56,200 रुपये का ऑल टाइम हाई (Gold price all time high) लेवल छुआ था. आने वाले महीनों में सोना फिर 55 हजार के स्तर को पार कर सकता है. जानकारों ने अनुमान व्यक्त किया है कि यदि ऐसा ही महौल रहा तो आने वाले 5 से 6 महीनों यानी दिवाली तक सोना 60 हजार रुपए पर पहुंच सकता है.

कई भारतीय राज्यों ने कोरोनोवायरस के टीके लगाए हैं क्योंकि नए संक्रमण एक और दैनिक रिकॉर्ड में बढ़ गए हैं. मुंबई के एक डीलर ने रायटर को बताया, "लगभग हर राज्य सरकार ने किसी न किसी तरह के COVID -19 प्रतिबंध लगा रखे हैं, इसलिए आभूषणों के स्टोर बंद हैं."

डीलर्स इस हफ्ते आधिकारिक घरेलू कीमतों पर $ 2 औंस की छूट दे रहे थे, जिसमें पिछले हफ्ते के $ 2 के प्रीमियम से 10.75% आयात और 3% बिक्री लेवी शामिल थी.

कर्नाटक के दक्षिणी राज्य बेंगलुरु में एक बुलियन डीलर ने कहा "ज्वैलर्स ने लगभग खरीदना बंद कर दिया है. वे जानते हैं कि खुदरा मांग कब उठेगी."

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें