33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्विस बैंक में विदेशी धन के मामले में भारत 61वें स्थान पर खिसका, पाकिस्तान 73वें स्थान पर

ज्यूरिख : स्विस बैंकों में जमा भारतीय धन 10 प्रतिशत घटकर 12,615 करोड रुपये रह गया है. ताजा आंकड़े के अनुसार स्विट्जरलैंड के बैंकों में विदेशियों के जमा धन की सूची में भारत खिसककर 61वें स्थान पर आ गया है. स्विट्जरलैंड की बैंकिंग प्रणाली में 1,600 अरब डालर का विदेशी धन जमा है. इसमें भारत […]

ज्यूरिख : स्विस बैंकों में जमा भारतीय धन 10 प्रतिशत घटकर 12,615 करोड रुपये रह गया है. ताजा आंकड़े के अनुसार स्विट्जरलैंड के बैंकों में विदेशियों के जमा धन की सूची में भारत खिसककर 61वें स्थान पर आ गया है. स्विट्जरलैंड की बैंकिंग प्रणाली में 1,600 अरब डालर का विदेशी धन जमा है. इसमें भारत का हिस्सा मात्र 0.123 प्रतिशत है.

ब्रिटेन और अमेरिका विदेशी ग्राहकों के जमा धन के मामले में शीर्ष दो स्थानों पर कायम हैं. पाकिस्तान इस सूची में चढकर 73 वें स्थान पर आ गया है.दिलचस्प तथ्य यह है कि स्विस बैंकों में जमा विदेशी धन में से लगभग दो-तिहाई सिर्फ दो बैंकों यूबीएस व के्रडिट सुइस में जमा है. भारतीयों के कुल धन में से 82 प्रतिशत इन दो बैंकों में जमा है. स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंकिंग प्राधिकरण स्विस नेशनल बैंक के ताजा आंकडों के अनुसार 2014 में स्विस बैंकों में जमा भारतीय धन 10 प्रतिशत घटकर 1.8 अरब स्विस फै्रंक (1.98) अरब डालर या 12,615 करोड रुपये रह गया है. यह स्विस बैंकों में रखे कुल विदेशी धन का मात्र 0.123 प्रतिशत बैठता है.
यह स्विस बैंकों में जमा भारतीय धन का दूसरा निचला स्तर है. इससे पहले 2013 में इसमें करीब 40 प्रतिशत की बढोतरी हुई थी. ताजा आंकडे ऐसे समय आए हैं जबकि स्विट्जरलैंड पर अपनी बैंकिंग गोपनीयता की दीवार तोडने के लिए लगातार दबाव बढ रहा है.एसएनबी के आधिकारिक आंकडों में भारतीयों व अन्य का स्विस बैंकों में जमा वह धन नहीं है, जो किसी अन्य देश की इकाई के नाम पर जमा है.
विश्लेषण से पता चलता है कि भारतीयों के जमा धन के मामले में बडे खातों का हिस्सा 1.48 अरब स्विस फ्रैंक है, जो एक साल पहले 1.36 अरब स्विस फ्रैंक था। 2014 के अंत तक स्विट्जरलैंड में 275 बैंक थे. एसएनबी ने इनमें से दो यूबीएस व के्रडिट सुइस को एसएनबी ने उस समय बडे बैंकों में वगीकृत किया था. इसके अलावा देश में कई विदेशी नियंत्रण वाले बैंको का भी परिचालन हो रहा है.
दो बडे बैंकों का योगदान ब्रिटेन व अमेरिका तथा कई अन्य देशों के बारे में बढा है.पाकिस्तान के लोगों के जमा धन के मामले में इन दो बैंकों का योगदान 47.2 करोड स्विस फ्रैंक पर पहुंच गया है. हालांकि, पाकिस्तान के लोगों के स्विस बैंकों में जमा कुल 1.3 अरब स्विस फ्रैंक का यह सिर्फ 36 प्रतिशत बैठता है.
इस वजह से पाकिस्तान विदेशियों के जमा धन की सूची में 73वें स्थान पर आ गया है. इस सूची में पहले दस स्थानों पर ब्रिटेन, अमेरिका, वेस्ट इंडीज, ग्यूर्नसे, जर्मनी, बहामास, लग्जमबर्ग, फ्रांस, जर्सी और हांगकांग हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें