बैंक अब मोबाइल पर हिन्‍दी में देंगे लेनदेन की सूचना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली: आने वाले समय में आपको अपने मोबाइल पर एटीएम से लेनदेन संबंधी सूचना हिन्दी में मिल सकती है. यहां तक कि एटीएम से नकदी निकालने के बाद खाते में बकाया राशि की जानकारी भी हिन्दी अथवा दूसरी स्थानीय भाषाओं में प्राप्त हो सकती है. एप्लीकेशन भाषा प्रबंधन के क्षेत्र की अग्रणी कंपनी 'लिंगवानेक्स्ट' ने आज इस संबंध में मोबाइल एप्लीकेशन उत्पाद 'लिंग्वीफाई.मोबाइल' जारी करते हुये यह जानकारी दी.

लिंगवानेक्स्ट के सीईओ जगदीश सहस्रबुद्धे ने यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा 'इस बारे में हमारी कुछ बैंकों और एटीएम निर्माताओं से बातचीत चल रही है. ग्राहकों को उनके मोबाइल पर लेनदेन की जानकारी हिन्दी में प्राप्त हो इसके लिये, हमें बैंक नेटवर्क, एटीएम मशीन में साफ्टवेयर डालना होगा.'

सहस्रबुद्धे ने कहा, 'सार्वजनिक क्षेत्र के ज्यादातर बैंकों के लिये हालांकि, हम दूसरे काम पहले से ही कर रहे हैं. इसमें पासबुक को स्थानीय भाषा में प्रकाशित करने, बैंक स्टेटमेंट और दूसरी जानकारी देने जैसे काम हैं, लेकिन मोबाइल, एटीएम और बैंक नेट के स्तर पर यह काम अभी होना बाकी है, वर्ष के अंत तक कुछ बैंकों में इसकी शुरुआत हो सकती है.' हालांकि, उन्होंने बैंकों के नाम नहीं बताये.

लिंगवानेक्स्ट ने आज सामानों की ऑनलाइन खरीद बिक्री की अग्रणी साइट क्विकर डॉट कॉम के लिये हिन्दी मोबाइल एप्लीकेशन जारी किया. इसके अलावा देश के बडे फैशन ब्रांड येपमी के लिये भी मोबाइल एप्स को हिन्दी में जारी किया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें